script25 साल से होमगार्ड हर आने वाले अधिकारी को बताता था वर्षों से दफन यह राज, मंत्री और डीएम के सामने आया सच | ghaziabad ghantaghar police station me british kal ke fansi ghar mila | Patrika News

25 साल से होमगार्ड हर आने वाले अधिकारी को बताता था वर्षों से दफन यह राज, मंत्री और डीएम के सामने आया सच

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 20, 2019 04:02:58 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights

एक बार फिर सामने आया इतिहास का राज
गाजियाबाद कोतवाली में अग्रेजों के जमाने का रहस्य
डीएम और मंत्री के पहुंचने पर हुआ खुलासा

index.jpeg
गाजियाबाद। हमारे देश में कई बाहरी राजा, आक्रमणकारी और अंग्रेजों का शासन रहा है और लगभग हर शहर का अपना एक इतिहास रहा है। कई शहर और नगर तो ऐसे हैं जहां कई राज अभी भी दफन हैं। जिनका खुलासा समय के साथ-साथ होता रहता है। इस बार भी एक ऐसे ही राज खुलासा हुआ है, जिसके सामने आने के बाद पूरे शहर में चर्चा का विषय है।
दरअसल गाजियाबाद में सालों से राज दफन था जिस पर कोई ध्यान नहीं देता था। लेकिन इस बात की जानकारी गाजियाबाद के घंटाघर नगर कोतवाली में पिछले 25 साल से तैनात होमगार्ड इस राज को जानता था। कोई अनहोनी न हो इसलिए वह आने वाले हर नए थानेदार या आला अफसर नगर कोतवाली आता तो उसे बताता। लेकिन कभी किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।
लेकिन हाल ही में होमगार्ड ने वीरपाल ने डीएम को बताया कि जनाब, कोतवाली के पीछे फांसी घर है। जिसके बाद डीएम वहां पहुंचे और वहां देखा की गंदगी का अंबार लगा हुआ था। बस फिर क्या उन्होंने साफ-सफाई का आदेश दिया। उसके बाद जो सामने दिखा उसे देख सब खड़े अवाक रह गए। सूचना मिलने पर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य राज्य मंत्री व स्थानीय विधायक अतुल गर्ग भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने देखा कि वहां फांसी घर है।
इतना ही नहीं सफाई में सबसे पहले एख लोहे का गेट मिला। जिसके अंदर कैदी को लटकाने के लिए लोहे की रॉड बनी हुई है। धीरे-धीरे जब और अंदर देखा गया तो तख्त हटाने के बाद फांसी पर लटकने के लिए करीब 3 फुट गहरा गड्ढा भी मिला। इस बारे में कोतवाली भारी लक्ष्मण वर्मा ने अंदर देखने पर पता चला कि यहां से एक रास्ता कोतवाली को जाता है, जबकि दूसरा जीटी रोड पर निकलता है, जहां फिलहाल सीओ (डीएसपी) फर्स्ट का ऑफिस बना हुआ है।
इस बारे में मंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि जब तक पुरातत्व विभाग इसकी पुष्टि नहीं करता है, तब तक किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता है। हालाकि लोगों का कहना है कि यह अंग्रेजों के जमाने का है,जहां कैदियों को मौत की सजा दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो