script

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी किया अलर्ट, स्‍कूलों में टिफिन शेयर न करें बच्‍चे, नहीं तो हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

locationगाज़ियाबादPublished: Jan 15, 2019 10:57:06 am

Submitted by:

sharad asthana

बच्‍चों में संक्रमण फैलने का खतरा, गाजियाबाद में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बच्‍चों को किसी के साथ टिफिन शेयर न करने की सलाह दी

school

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी किया अलर्ट, स्‍कूलों में टिफिन शेयर न करें बच्‍चे, नहीं तो हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

गाजियाबाद। जनपद में स्‍वाइन फ्लू को लेकर स्‍वासथ्‍य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत स्‍कूलों को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है। दरअसल, सर्दी में एच1एन1 वायरस सक्रिय हो जाता है। इससे स्‍वाइन फ्लू का खतरा रहता है। जिले में अब तक एच1एन1 के आठ मामले सामने आ चुके हैं। इसको देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत स्‍कूलों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई हैं।
यह भी पढ़ें

बच्‍चों व बड़ों को इस वजह से हो रहे हैं दाने, ऐसे करें बचाव

आज खुले हैं स्‍कूल

अभी तक तो ज्‍यादातर सर्दी के कारण बंद थे। मकर संक्रांति के कारण सोमवार को भी स्‍कूल बंद थे। अब मंगलवार यानी 15 जनवरी को स्‍कूल खुले हैं। ऐसे में बच्‍चों में यह संक्रमण फैल सकता है। इसको देखते हुए स्‍वासथ्‍य विभाग ने बच्‍चों को किसी के साथ टिफिन शेयर न करने की सलाह दी है। साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर किसी बच्‍चे को सर्दी या जुकाम की शिकायत हो तो छुट्टी देकर घर भेज दिया जाए। स्‍वाइन फ्लू के संक्रामक रोग होने के कारण यह सलाह दी गई है। यह संक्रमण से फैलता है।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2019: जानिए, इस चुनाव में मुस्लिम किसको देंगे वोट और क्‍यों, सुनिए उन्‍हीं की जुबानी

स्‍कूलों व कॉलेजों को जारी की गई गाइडलाइन

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संक्रामक रोग विभाग की तरफ से यह गाइडलाइन जारी की गई है। जिले के सभी स्‍कूलों और कॉलेजों को यह सलाह दी गई है। सीएमओ डॉ. एनके गुप्‍ता का कहना है क‍ि जिन बच्‍चों को सर्दी-जुकाम या फीचर है तो उन्‍हें छुट्ठी देकर घर भेज दिया जाए और जांच कराई जाए। साथ ही उन्‍हें यह भी बताया जाए कि वे खांसते या छीकते समय मुंह पर रुमाल रखें। उन्‍होंने कहा कि अगर ऐसा कुद पाया जाता है तो फौरन स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को इसकी सूचना दी जाए। अगर किसी में लक्षण दिखे तो उसे आईसालेशन वार्ड में रखा जाए। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें

तेजस्‍वी आज मिलेंगे अखिलेश यादव से, गठबंधन की तरफ से इस सीट से लड़ सकते हैं लालू के दामाद

ये हैं लक्षण और ऐसे करें बचाव

स्‍वाइन फ्लू नाम की यह बीमारी एनफ्लूएंजा नाम के वायरस से फैलती है। यह संक्रमण से फैलती है। सर्दी में यह वायरस खतरनाक होता है। मार्च तक का समय काफी संवेदनशील होता है। सर्दी, खांसी, अचानक तेज बुखार, हाथ-पैर व कमर में दर्द, ज्‍यादा ठंड लगना या थकावट आदि इस बीमारी के लक्षण होते हैं। संक्रमित व्‍यक्ति जिसे सर्दी या खांसी हो, उससे दूर रहें। अगर आपमें ऐसा कोई लक्षण दिख रहा है तो फौरन डॉक्‍टर की सलाह लें। हो सके तो फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल करें।
यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने किया ऐलान- यूपी की इस सीट से लड़ूंगा लोकसभा चुनाव

तीन नए मरीज मिले

साेमवार को जिले में स्‍वाइन फ्लू के तीन नए मरीज मिले हैं। इनमें राजनगर में रहने वाला एक व्‍यक्ति , शास्‍त्रीनगर निवासी एक शख्‍स और नंदग्राम निवासी एक महिला में इसके लक्षण मिले हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो