गाजियाबाद: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को हराने के लिए तैयार किया था स्मार्ट मैनेजमेंट, फिर भी रेड जोन में हुआ शामिल

Highlights

. कोविड-19 महामारी को हराने के लिए तमाम योजनाएं की थी संचालित
. 21 दिन में बढ़ी कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या

 

By: virendra sharma

Updated: 22 May 2020, 12:51 PM IST

गाजियाबाद। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्मार्ट मैनेजमेंट के जरिए कोविड-19 महामारी को हराने के लिए तमाम योजनाएं तैयार की गई। लेकिन सभी विफल होती नजर आ रही है। 21 दिन में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ गई। जिसके चलते गाजियाबाद को रेड जोन में शामिल किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जनपद में स्मार्ट मैनेजमेंट के जरिए कोविड-19 संक्रमित मरीजों की जांच शुरू की। साथ ही उपचार भी किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयास के बाद कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा कम हुए। साथ ही लगाम लगाने में कामयाब भी रहा। उपचार भी संक्रमितों का व्यवस्थित रूप से किया गया। जिसे सफल मानते हुए गाजियाबाद को 30 अप्रैल को ऑरेंज जोन में शामिल किया गया। उस समय जनपद में कुल कोविड-19 संक्रमित की संख्या 66 थी और एक्टिव केस 19 थे। लेकिन देखते ही देखते जनपद में महज 21 दिनों में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या 196 पहुंच गई और एक्टिव केस 33 हो गए। हालांकि इस दौरान करीब 100 से भी ज्यादा लोग संक्रमण मुक्त हुए। लेकिन लगातार कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होता गया। शासन ने गाजियाबाद को रेड जोन में शामिल कर दिया।

शासन की तरफ से जिले को रेड और ऑरेंज जोन से ग्रीन में रखने या बाहर निकालने के लिए कुल 6 मानक तय किए गए। जिसके अंतर्गत कोरोना संक्रमित की संख्या का भी एक मानक रखा गया। साथ ही 21 दिनों तक कोई केस सामने नहीं आने पर ग्रीन जोन में सम्मिलित किया गया। उधर, स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जनपद को रेड जोन से बचाने तमाम प्रयास किए गए। दिल्ली और गौतमबुद्ध नगर आने जाने वाले और निजी लैब से जांच कराने वाले लोगों को लिस्ट से बाहर रखने का प्रयास किया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के तमाम प्रयास इस पूरे मामले को लेकर एक सफल होते नजर आए। लगातार कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होते हुए देख गाजियाबाद को दोबारा से रेड जोन में सम्मिलित कर दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में एकाएक इजाफा हुआ है। जिसके चलते अब गाजियाबाद को रेड जोन में सम्मिलित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0 में चीन की बड़ी कंपनी में मिले कोरोना पॉजिटिव

coronavirus
Show More
virendra sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned