scriptCorona Warriors: दूसरों की सेवा के लिए अपनों से बनाई दूरी, दूर से देखते रहते हैं बच्चे और पत्नी | ghaziabad noida police personal and sbi manager story in lockdown | Patrika News

Corona Warriors: दूसरों की सेवा के लिए अपनों से बनाई दूरी, दूर से देखते रहते हैं बच्चे और पत्नी

locationगाज़ियाबादPublished: Apr 09, 2020 04:25:39 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

12 घंटे की ड्यूटी निभा रहे हैं पुलिसकर्मी
बैंक मैनेजर का एक तख्त पर कट रहा समय
खुद को परिवार से रख रहे हैं अलग

photo_2020-04-09_14-38-36.jpg
गाजियाबाद। पुलिसकर्मी जहां अपनी जान की वरवाह किए बगैर आम लोगों को कोरोना वायरस से बचा रहे हैं, वहीं बैंक कर्मी भी लोगों की सुविधाओं के लिए ड्यूटी पर पूरी तरह से मुस्तैद हैं। हां, इसके लिए उन्हें अपने बच्चों से जरूर दूरी बनाकर रखनी पड़ रही है। हमने ऐसे ही कोरोना वारियर्स से बात कर जाना कि किस तरह वे अपपी ड्यूटी भी निभा रहे हैं और अपने परिवार को इस महामारी से बचाने के लिए उपाय कर रहे हैं।
खुद ही धो रहे हैं कपड़े

नोएडा के सेक्टर—58 थाने में तैनात हेड मोहर्रिर नादान सिंह की आजकल करीब 12 घंटे की ड्यूटी चल रही है। फिलहाल वह दिन की शिफ्ट में ड्यूटी पर तैनात हैं। नादान सिंह विजय नगर थाना क्षेत्र में ही रहते हैं। उनके घर पर उनकी पत्नी, एक बेटी और दो बेटे हैं। उनका कहना है कि उनकी पब्लिक डीलिंग होती है। पता नहीं कौन किस बीमारी से ग्रस्त है। ऐसे समय में देश की सेवा भी जरूरी है और परिवार की सुरक्षा भी। वह भूलकर भी कोई गलती करने की स्थिति में नहीं हैं। वह आॅफिस जाने और वहां से आने पर अपनी गाड़ी को सैनिटाइज करते हैं। इतना ही नहीं वह गाड़ी की चाभी को भी सैनिटाइज करते हैं। घर पहुंचने पर वह सबसे पहले कपड़े उतारकर सर्फ के पानी में डाल देते हैं।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: जीटीबी अस्पताल की नर्स को हुआ कोरोना, दो बच्चों व पति को किया गया क्वॉरेंटाइन

खाना देकर चला जाता है परिवार

अपने परिवार को खुद से दूर रखने के लिए वह इस समय उनसे अलग रह रहे हैं। 52 साल के नादान सिंह का कहना है कि वह ग्राउंड फ्लोर पर रह रहे हैं जबकि पत्नी व बच्चे ऊपर के फ्लोर पर रह रहे हैं। उनको खाना देकर परिवार वाले चले जाते हैं। बच्चे व पत्नी उनसे मिलने के लिए जिद करते हैं तो वह मना करते हैं। उनको दूर रखने के लिए वह अपने कपड़े भी खुद धो रहे हैं। सब्जी लेने के लिए भी खुद ही जाते हैं। वह बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं।
photo_2020-04-09_14-40-17.jpg
दूर से देखता है ढाई साल का पोता

एसबीआई की नवयुग मार्केट ब्रांच के मैनेजर हरि शंकर सिसोदिया वेव सिटी में रहते हैं। उनके घर पर पत्नी, दो बेटे और उनकी पत्नी और एक ढाई साल का पोता है। बैंक में आजकल जनधन खातों से पैसे निकालने वालों की लाइन लगी हुई है। ऐसे समय में 59 साल के हरि शंकर भी अपने सेवाएं देने में पीछे नहीं हैं। उनका कहना है कि यह उनका कर्तव्य है। साथ ही परिवार क रक्षा करना ही उनका फर्ज है। बैंक से जाने के बाद उनका पूरा समय एक तख्त पर बीतता है। नहाने के बाद वहीं उनका घर बन गया है। पत्नी, बच्चों व पोते से दूरी बनाकर रखी पड़ रही है। पोते को गले लगाने का तो बहुत मन होता है कि लेकिन क्या करें, मजबूरी है। उसी तख्त पर उनको चाय नाश्ता और खाना मिल जाता है।
यह भी पढ़ें

Noida में सील हो गए ये 12 हॉटस्पॉट, दवा, दूध, सब्जी और राशन की दुकानें भी नहीं खुलेंगी

photo_2020-04-09_14-40-11.jpg
बच्चों को नहीं है कमरे में आने की इजाजत

नोएडा के फेज—3 थाने में तैनात अनिरुद्ध तिवारी भी लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। पीआरवी 1851 पर तैनात अनिरुद्ध 12—13 घंटे लोगों की मदद के लिए इधर—उधर भागते रहते हैं। वह परिवार के साथ विजय नगर थाना क्षेत्र के प्रताप विहार में रहते हैं। उनके घर पर पत्नी, एक बेटी और दो बेटे हैं। छोटा बेटा कक्षा सात में पढ़ता है। उन्होंने कहा कि वह इस समय एक अलग कमरे में रहते हैं। बच्चों को कमरे में आने की इजाजत नहीं है। केवल पत्नी कमरे में चाय नाश्ता और खाना दे जाती हैं। वर्दी भी वह खुद ही धो रहे हैं। उन्होंने भी कहा कि ऐसे में समय में परिवार के साथ ही अन्य लोगों की सुरक्षा करना भी उनका कर्तव्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो