script

हथियार के बल पर माहौल बिगाड़ने वालों की कमर तोड़ रहा ऑपरेशन ‘निहत्था’

locationगाज़ियाबादPublished: Mar 24, 2021 03:07:43 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-शस्त्र अधिनियम के अंतर्गत कानून का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई
-1648 मामले दर्ज, 1600 से अधिक को गिरफ्तार किया गया
-गाजियाबाद एसएसपी के निर्देश पर चलाया गया अभियान

weapon.jpeg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद। जनपद को अपराध मुक्त किए जाने के उद्देश्य से गाजियाबाद पुलिस द्वारा कई तरह की योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में ऑपरेशन निहत्था नाम से भी एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत ऐसे लोगों पर कार्रवाई की गई है जिनके पास लाइसेंसी हथियार थे और वह उसका ज्यादा इस्तेमाल करते हुए कानून व्यवस्था को बिगाड़ने का काम कर रहे हैं। पुलिस ने इस योजना के तहत जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 172 ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिन्होंने जनपद में हथियार रखकर कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने का काम किया है। ऐसे सभी लोगों को पुलिस ने सबक सिखाया है। इसके अलावा 104 ऐसे लोगों को भी गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा गया है जिन्होंने हथियार रखते हुए किसी अपराध में लिप्त पाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

डकैतों के गैंग और पुलिस के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग, एनकाउंटर के बाद आधा दर्जन चढ़े हत्थे

इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिले में कुछ ऐसे लोग हैं जिनके पास हथियार हैं और वह बेतहाशा उनका इस्तेमाल करते हैं या हथियार किसी और के नाम होता है और उसका प्रदर्शन कोई दूसरा कर रहा है। जिससे माहौल खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसे सभी लोगों के खिलाफ ऑपरेशन निहत्था के तहत सख्त कार्रवाई की गई है। इस पूरे मामले में 172 ऐसे लोग पाए गए जिन्होंने हथियार रख कर कानून व्यवस्था से खिलवाड़ किया। इसके अलावा 104 ऐसे लोग भी गिरफ्तार किए गए जिनके पास हथियार हैं और वह किसी मामले में लिप्त पाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत सोशल मीडिया पर भी हथियारों का प्रदर्शन करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। जिसके चलते जिले के अलग-अलग क्षेत्र 1 साल के दौरान में करीब 35 से अधिक ऐसे मामले भी सामने आए हैं। जिसमें सोशल मीडिया के जरिए लोगों के द्वारा अवैध वह लाइसेंसी हथियार के साथ फोटो या वीडियो डालकर माहौल खराब करने का प्रयास किया था। इस अभियान के तहत उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के लिए एसपी सिटी और एसपी देहात के साथ ही जनपद केस भी क्षेत्रधिकारियों को निर्देशित भी किया है कि वह अपने-अपने सर्किल में हथियार रखने वाले लोगों की सूची को अपडेट रखा जाए और समय-समय पर ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाए जो हथियारों के मूलरूप में परिवर्तन करके उसको मॉडिफाई कर लेते हैं। यह नियमों के खिलाफ है और इन पर सख्त कार्रवाई आगे भी की जाएगी।
यह भी पढ़ें

फायरिंग का वीडियो वायरल होने पर गिरफ्तार रालोद नेता को छुड़ाने के लिए थाने पर जमकर हंगामा

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिले में बीते 1 साल के दौरान शस्त्र अधिनियम के अंतर्गत कानून का उल्लंघन करने वाले 1648 मामले दर्ज किए गए हैं। जिसमें 1600 से अधिक अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में दो फैक्ट्री मेड दो राइफल, चार एसबीबीएल बंदूक, पांच रिवाल्वर, आठ पिस्टल, एक कंट्री मेड एसबीबीएल गन, दो रिवाल्वर, 557 तमंचे, 912 कारतूस और जनपद में दो अवैध शस्त्र फैक्ट्री भी बीते एक साल के भीतर ही पुलिस महकमे की ओर से जनपद में जप्त की गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो