scriptस्वच्छता एप्प डाउनलोड के मामले में यूपी में पहले नबंर पर पहुंचा गाजियाबाद शहर | ghazibad city come first in swach bhart appl downloding in up | Patrika News

स्वच्छता एप्प डाउनलोड के मामले में यूपी में पहले नबंर पर पहुंचा गाजियाबाद शहर

locationगाज़ियाबादPublished: Jan 13, 2018 02:49:28 pm

Submitted by:

vaibhav sharma

60 हजार से ज्यादा स्वच्छ भारत एप्लीकेशन किए गए डाउनलोड, स्वच्छता सर्वे में गाजियाबाद को मिलेंगे 400 नम्बर

ghaziabad
गाजियाबाद। स्वच्छता मिशन को बढावा देने के लिए बनाए गए स्वच्छ भारत मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के मामले में गाजियाबाद प्रदेश में पहले नम्बर पर पहुंच गया है। जबकि देशभर में रैकिंग की बात की जाए तो गाजियाबाद 11 वें पायदान पर है। इससे पहले प्रदेश में इस रेस में कानपुर सबसे आगे चल रहा था। जिसे पीछे छोड़ते हुए गाजियाबाद अब पहले स्थान पर पहुंच गया है। निगम के नगरायुक्त सीपी सिंह ने कैम्प कार्यालय पर आयोजित प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी। सीपी सिंह ने बताया कि शहर के पास में अंतिम मौका है इसके चलते पहले के मुकाबले लोगों में सफाई सफाई के लिए जागरूकता बढी है। संभावना है कि इस बार महानगर गाजियाबाद स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल हो जाए।
साठ हजार पच्चास लोगों ने डाउनलोड किया एप्लीकेशन
गाजियाबाद 60 हजार50 एप डाउनलोड के साथ उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर आ गया है। वहीं 41 हजार 110 एप के साथ कानपुर दूसरे स्थान पर आ गया है। जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ 37 हजार 231 एप के साथ इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। हालांकि देश में रैंकिंग के हिसाब से हॉटसिटी 9 वें पायदान से 11 वें पायदान पर आ गया है। नगरायुक्त ने बताया कि क्योंकि कुछ नगरों ने अपने यहां चलाए जा रहे उनके स्वच्छता एप डाटा भी इसमें शामिल कराए गए हैं , इसलिए गाजियाबाद की रैंकिंग थोड़ा घटी है।
स्वच्छता एप से मिलेंगे 400 अंक
स्वच्छता सर्वे के तहत सभी शहरों को 4 हजार में से अंक दिए जाएंगे। जिसमें अकेले स्वच्छता एप के अंक 400 हैं। नगरायुक्त ने बताया कि यह अच्छा सकेंत है कि गाजियाबाद एप के मामले में प्रदेश में अव्वल है। इससे स्वच्छता सर्वे में शहर को बेहतर रैंक पाने में खासी मदद मिलेगी। पिछली बार के सर्वे में गाजियाबाद को 400 शहरों में से 351 वीं रैंक मिली थी। शहर की रैंकिंग जितनी अच्छी होगी स्मार्ट सिटी में गाजियाबाद की दावेदारी उतनी ही मजबूत बनेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो