UPSC Result 2021 : हजारी प्रसाद द्विवेदी की नातिन ने यूपीएससी में हासिल की 9वीं रैंक, बताया अपनी कामयाबी का राज

UPSC Result 2021 : गाजियाबाद के वसुंधरा में रहने वाली अपाला मिश्रा ने यूपीएससी में नौवीं रेंक हासिल कर रोशन किया अपने परिवार और शहर का नाम।

By: lokesh verma

Published: 25 Sep 2021, 01:31 PM IST

गाजियाबाद. UPSC Result 2021 : अपाला मिश्रा ने यूपीएससी (UPSC Results) में 9वीं रैंक हासिल कर गाजियाबाद (Ghaziabad) का नाम रोशन किया है। अपाला मिश्रा बेहतर विदेश में नीति बनाकर देश सेवा करना चाहती हैं। अपाला ने बताया कि उन्होंने शुरुआती दौर में बीडीएस की पढ़ाई की, लेकिन बाद में विचार आया कि वैश्विक स्तर पर देश सेवा करने के लिए सिविल सेवा में जाया जाए। इसके लिए उन्होंने वर्ष 2018 -19 में यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि उनका पहला प्रयास असफल रहा। दोबारा में फिर यूपीएससी की परीक्षा दी तो उसमें भी असफल रहीं। उसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अक्टूबर 2020 में तीसरी बार परीक्षा दी और 9वीं रैंक हासिल की। उनकी कामयाबी के बाद परिवार में जश्न का माहौल है। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

वसुंधरा सेक्टर-5 में रहने वाली डॉ. अपाला मिश्रा ने बताया कि वह मूलरूप से बस्ती के पुराना डाकखाना सिविल लाइन की रहने वाली हैं। उनके पिता सेना में कर्नल रहे हैं और उनकी मां अल्पना दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी की प्रोफ़ेसर हैं। उन्होंने बताया कि उनकी मां प्रसिद्ध साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी (Hazari Prasad Dwivedi) की भतीजी हैं और भाई अभिलेख आर्मी में मेजर है। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में उन्होंने हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज से बीडीएस किया। इसके बाद अचानक उनके मन में आया कि यूपीएससी की परीक्षा भी दी जानी चाहिए। जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने दो बार सफलता मिली, लेकिन उनका जज्बा बरकरार रहा। तीसरी बार उन्होंने पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दी, जिसमें उन्होंने 9वीं रैंक हासिल की है।

यह भी पढ़ेंं- यूपी सरकार की छात्रवृत्ति योजना, जानें कैसे मिलेगा स्कॉलरशिप योजना का लाभ

पिता बोले- बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही अपाला

अपाला मिश्रा के पिता कर्नल अमिताभ मिश्रा ने बताया कि बेटी बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी रही है। यह पढ़ लिखकर एक अच्छी अधिकारी बनकर देश सेवा करना चाहती थी। शुरू में अपाला ने बीडीएस की पढ़ाई कर देश सेवा को अपना लक्ष्य बनाया था, लेकिन बाद में उसने सिविल सेवा में जाने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अपाला ने जिस मिशन को लेकर शिक्षा ग्रहण की है और यूपीएससी में सफलता हासिल की है, वह निश्चित तौर पर अपने हर मिशन में कामयाब होगी।

यह भी पढ़ेंं- दिल्ली से सटे नोएडा में अब घर खरीदना बेहद सस्ता, बोर्ड बैठक में हुआ बड़ा फैसला

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned