SBI Bank के करोड़ों ATM Card हो जाएंगे बंद, जल्दी करा लें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

SBI Bank के करोड़ों ATM Card हो जाएंगे बंद, जल्दी करा लें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

Iftekhar Ahmed | Publish: Aug, 19 2018 06:25:42 PM (IST) | Updated: Aug, 20 2018 01:21:12 PM (IST) Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

एसबीआई (State Bank Of India SBI) के पुराने ATM Card के बदले ग्राहकों को अब ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए 31 दिसंबर 2018 की डेडलाइन तय की गई है, डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो पुराने एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे।

 

 

 

 

 

गाजियाबाद. एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को जल्द ही अपना SBI ATM Card बदलवाना पड़ेगा। अगर ऐसा नहीं किया तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। दरअसल, एसबीआई ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ये जानकारी दी है कि वे ग्राहक जिनके पास पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड हैं। उन्हें जल्द से जल्द बदलावाना होगा। एसबीआई के मुताबिक, पुराने Debit Card के बदले ग्राहकों को अब ईएमवी चिप वाला डेबिट कार्ड लेना होगा। इसके लिए 31 दिसंबर 2018 की डेडलाइन तय की गई है। अगर ग्राहक डेडलाइन से पहले ऐसा नहीं करेंगे तो वे डेडलाइन खत्म होने के बाद पुराने एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। क्योंकि एटीएम मशीनें पुराने कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी। गौरतलब है कि SBI का हाल ही में 6 अन्य क्षेत्रीय बैंकों के साथ मर्जर हुआ है। इस वजह से बैंक के ग्राहकों की संख्यां में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है। ऐसे में बैंक के इस कदम का असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया यूजर्स ने की अगर ऐसी गलती तो रासुका के तहत पहुंचा दिए जाएंगे सलाखों के पीछे

कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित और फ्री
state bank of india की तरफ से यह भी बताया गया कि एटीएम कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा और यह बिल्कुल मुफ्त होगा। इसके साथ ही बैंक ने यह भी बताया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस भी पूरी तरह सुरक्षित है। बैंक ने साफ कर दिया है कि जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है, वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं। अगर कोई ग्राहक 31 दिसंबर 2018 तक अपना कार्ड नहीं बदलवाता है तो इसके बाद वे पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। यानी उस कार्ड को डैड कर दिया जाएगा।

बड़ी खबरः SBI के करोड़ों ATM कार्ड इस तारीख से हो जाएंगे बंद, ये है वजह

ऐसे करें नए एटीएम के लिए आवेदन
बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि आप नए ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि एसबीआई ने फरवरी 2017 से ही पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जारी करने बंद कर दिए हैं। अब 31 दिसंबर 2018 से बैंक की तरफ से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः लाखों फ्लैट बनाने वाला यह नामी बिल्डर अब खुद हो जाएगा बेघर

मैजिस्ट्रिप डेबिट और ईएमवी डेबिट कार्ड में यह है फर्क
पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड के पीछे एक काली पट्टी लगी होती थी। यह पट्टी एक मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें ग्राहकों के खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। ATM में इसे स्वैप करने के बाद ग्राहक पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं। अब इस काली पट्टी की जगह EMv चिप वाले डेबिट कार्ड में चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी। इसे स्वेप करने के बाद पहले के ही तरह पिन डालने के बाद अप राशि की निकासी एटीएम से कर सकते हैं। साथ ही पहले की ही तरह ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी आप कर सकेंगे।

Ad Block is Banned