scriptGhaziabad: 51 हजार वर्गमीटर में बनेगा नेता तैयार करने के लिए इंस्‍टीट्यूट, जानिए और क्‍या हैं खासियतें | India First Political Training Institute Will Open In Ghaziabad | Patrika News

Ghaziabad: 51 हजार वर्गमीटर में बनेगा नेता तैयार करने के लिए इंस्‍टीट्यूट, जानिए और क्‍या हैं खासियतें

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 18, 2019 02:45:59 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Ghaziabad के नंदग्राम में बनेगा राजनीतिक प्रशिक्ष्‍ण केंद्र
प्रधानमंत्री मोदी की इच्‍छा के बाद मुख्‍यमंत्री योगी ने दी थी मंजूरी
देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होगा यह

photo6057789863790487699.jpg
गाजियाबाद। देश के पहले राजनीतिक प्रशिक्षण केंद्र का डिजाइन तैयार हो गया है। प्रशिक्षण केंद्र की लागत 168 करोड़ रुपये है। इसके लिए करीब 38 हजार वर्ग मीटर भूमि उपलब्ध करा दी गई है। अब जल्‍द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। यहां नेताओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।
एक साल बाद तैयार हुआ डिजाइन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनप्रितिनिधियों को तैयार करने वाले संस्‍थान की इच्‍छा जताई थी। इसके बाद पिछले साल उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस पर मोहर लग गई थी। यह इंस्‍टीट्यूट गाजियाबाद में बनाने पर सहमति बनी थी। नेताओं को ट्रेनिंग देने वाला यह देश का पहला पॉलिटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होगा। अब करीब एक साल बाद ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का डिजाइन तैयार हो गया है।
यह भी पढ़ें

Video: एक्‍शन में दिखीं डीएम, सबके सामने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को लगाई फटकार और काट दी सेलरी

गाजियाबाद नगर निगम ने दी 38 हजार वर्ग मीटर जमीन

इस संस्‍थान को राजनगर एक्सटेंशन के पास नंदग्राम क्षेत्र में बनाया जाएगा। इसके लिए शासन ने 51 हजार वर्ग मीटर जमीन उपलब्‍ध कराने को कहा है। गाजियाबाद नगर निगम ने इसके लिए करीब 38 हजार वर्ग मीटर जमीन दे भी दी है। संस्‍थान के निर्माण की जिम्‍मेदारी जल निगम की सीएंडडीएस यूनिट को दी गई है। सीएंडडीएस के इंजीनियर रोहित तोमर का कहना है क‍ि इस केंद्र की इमारात छह मंजिल की होगी। आईआईटी रुड़की के इंजीनियरों ने इसका डिजाइन पास किया है। इसको पाइल फाउंउेशन पर बनाया जाएगा। इस तकनीक से बड़े पुलों को बनाया जाता है। इस कारण तेज भूकंप में भी इस इमारत को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
यह भी पढ़ें

Muzaffarnagar: बैंक खुला छोड़कर घर चले गए कर्मचारी, रात में आई पुलिस तो अंदर दिखा चौंकाने वाला नजारा- देखें वीडियो

यह सिखाया जाएगा यहां

देश के पहले पॉलीटिक‍िल ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट में नेता तैयार किए जाएंगे। यहां विधायकों व सांसदों समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को राजनीतिक ढांचे व नीतियों की जानकारी मिलेगी। उनको आर्थिक, सांस्कृतिक व सामाजिक विरासत की बारीकियों का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। जनता से संवाद और सामंजस्‍य बनाने के बारे में भी बताया जाएगा। युवकों को भी यहां ट्रेनिंग दी जाएगी।
खबर पर कमेंट करने के लिए यहां क्लिक करें: https://www.facebook.com/PatrikaNoida/posts/3096634737045136?__tn__=-R

ये हैं खाशियतें

– ऑडिटोरियम, जिसमें 1200 लोग मौजूद रह सकते हैं
– एडमिन ब्लाॅक
– एकेडमिक ब्लाॅक
– डायनिंग ब्लाक
– ब्वॉयज हॉस्टल: आठ मंजिला (हर मंजिल पर 16 VIP कमरे होंगे)
– महिला हॉस्टल: तीन मंजिला
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो