राफेल आने से पहले Indian Air Force इस लड़ाकू विमान को करेगी रिटायर, दुश्मन को चटा चुका है धूल

राफेल आने से पहले Indian Air Force इस लड़ाकू विमान को करेगी रिटायर, दुश्मन को चटा चुका है धूल

Virendra Kumar Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 03:01:40 PM (IST) Ghaziabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

Highlights

. Indian Air Force Day ने मनाया था 87वां स्थापना दिवस
. तेजस और मिराज 2000 ने भी दिखाए जलबेे
. अभिनंदन को भी किया गया था सम्मानित

गाजियाबाद. Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना ने 87वां स्थापना दिवस पर दुनिया को अपनी ताकत का अहसास कराया था। एयरफोर्स दिवस के उपलक्ष्य पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से सबसे खतरनाक युद्धक हेलिकॉप्टर अपाचे की गर्जना भी दुनिया ने सुनी तो तेजस ने भी अपने करतब दिखाए। इस दौरान भारतीय वायुसेना ने मिग-27 को विदा करने का फैसला भी लिया है। हालांकि, 2020 में राफेल भारतीय वायुसेना में शामिल होगा।

इस दौरान विंग कमाडंर अभिनंदन वर्धमान ने भी विमान से करतब दिखाकर अपनी मौजूदगी का अहसास कराकर लोगों का उत्साह बढ़ाया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान बाद पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को इन्होंने मार गिराया था। वहीं, एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान के विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन को एयर फोर्स डे के अवसर पर वायुसेना प्रमुख ने सम्मानित किया।

Indian Air Force करीब तीन दशकोंं के सेवा दे रहे मिग-27 लड़ाकू विमान की विदा करने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि यह दिसंबर माह में विदा कर दिया जाएगा। इस दौरान सूर्य किरण टीम ने आसमान में विमान मिग-27 की आकृति बनाकर याद किया। साथ ही तालियां बजाकर अभिवादन किया। यह 1986 में भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हुआ था। यह ग्राउंड अटैक की भूमिका में सर्वश्रेष्ठ है। यह बम बरसाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह भारत और श्रीलंका के एयर फोर्स मे अभी भी सेवा में मे बना हुआ है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned