scriptindian railway paste notice on 150 houses in kaila bhatta | Ghaziabad : 150 मकानों पर चस्पा किए गए नोटिस, 70 साल से रह रहे लोगों की 'बाबा के बुलडोजर' ने उड़ाई नींद | Patrika News

Ghaziabad : 150 मकानों पर चस्पा किए गए नोटिस, 70 साल से रह रहे लोगों की 'बाबा के बुलडोजर' ने उड़ाई नींद

गाजियाबाद में रेलवे की जमीन पर बने डेढ़ सौ मकानों पर खाली करने का नोटिस चस्पा किया गया है। नोटिस चस्पा होने के बाद स्थानीय निवासियों में हड़कंप मचा हुआ है। लोगों का कहना है कि 70 साल से उनका परिवार यहां रहता आया है। अगर उनके मकान तोड़ दिए गए तो वह कहां जाएंगे।

गाज़ियाबाद

Published: April 07, 2022 02:17:41 pm

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बुलडोजर अवैध निर्माणों पर कहर बनकर टूट रहा है। इसी कड़ी में गाजियाबाद के कैला भट्टा में रेलवे के जमीन पर बने करीब 150 मकानों पर नोटिस चस्पा किए गए हैं। बताया जा रहा है कि ये मकान रेलवे की जमीन पर सालों से बने हैं। पूर्व में कई बार रेलवे इन मकानों को खाली करने की कोशिश कर चुका है। वहीं, अब नोटिस चस्पा होने के बाद स्थानीय निवासियों में हड़कंप मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि 1943 में रेलवे ने इस लाइन को बंद कर दिया था। कुछ दिनों तक यहां शंटिंग चलती रही, लेकिन फिर यहां कोई गतिविधि नहीं की गई तो खाली जमीन पर लोगों ने मकान, दुकान और गोदाम बना लिए और तभी से यहां पर यह सभी परिवार रह रहे हैं। अचानक मकानों के बाहर नोटिस चस्पा होते ही सभी लोगों की नींद उड़ गई है।
indian-railway-paste-notice-on-150-houses-in-kaila-bhatta.jpg
जानकारी के मुताबिक, 2011 में रेलवे ने इस जमीन को कब्जा मुक्त कराने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की थी, लेकिन लोगों के भारी विरोध के कारण तब अभियान शुरू नहीं हो पाया था। अब रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने आरपीएफ के साथ मकानों पर नोटिस चस्पा किए हैं। रेलवे की तरफ से गुरुवार को इन्हें बुलाया गया था। रेलवे के अधिकारियों के बुलावे पर बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष रेलवे के कार्यालय पहुंचे। जहां रेलवे के अधिकारियों ने सभी लोगों से पूछा कि आपके पास क्या-क्या दस्तावेज हैं?
यह भी पढ़ें- आखिर उत्तर प्रदेश में किस कानून से चलता है बुल्डोजर, कौन देता है निर्देश

70 साल से रह रहे हैं यहां

छोटा कैला भट्टा मरकज रोड पर बसे हुए लोगों का कहना है कि आजादी के पहले से हम और हमारे दादा, परदादा यहां पर बसे हुए हैं। 70 साल से ज्यादा पुराना हमारे पास निवास प्रमाण पत्र इसी एड्रेस के हैं। जब रेलवे को पता था कि यह जमीन रेलवे की है, तब रेलवे ने अपना कोई बोर्ड यहां पर क्यों नहीं लगाया? लोगों का यह भी कहना है प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ इन मकानों को दिया गया है। ज्यादातर मकान मालिक और टैक्स बिजली का बिल 70 साल से जमा कर रहे हैं।
रातों की नींद और भूख हुई गायब

छोटा कैला भट्टा मरकज रोड के लोगों का रेलवे के ऊपर यह भी आरोप है कि आखिर 70 सालों से रेलवे कौन सी नींद में सो रहा था। जब यहां पर मकान गोदाम बना रहे थे। अब रेलवे ने सभी को नोटिस दे दिया है और कहा गया है कि जल्द से जल्द मकानों को खाली करें। लोगों का कहना है कि मोदी जी हमारे साथ इंसाफ करो, हमने दोबारा से उत्तर प्रदेश के अंदर भाजपा की सरकार इसी वजह से बनाई है कि हमको इंसाफ मिल सके। लोगों का कहना है कि अब ना रात को नींद आती है और ना ही भूख लगती है। क्योंकि हमारे पास इसके अलावा रहने के लिए कोई जगह नहीं है। अगर हमारे घर तोड़ दिए गए तो हम सड़कों पर आ जाएंगे। कैसे बच्चों की परवरिश करेंगे? कैसे बच्चों को पढ़ा पाएंगे?
यह भी पढ़ें- गाजियाबाद में गरजा बाबा का बुलडोजर, प्रदूषण फैलाने वाली 8 अवैध फैक्ट्रियां ध्वस्त

जल्द ही चल सकता है बुलडोजर

बहरहाल जिस तरह की स्थिति अभी यहां बनी हुई है। उससे साफ तौर पर लगता है कि यहां पर बनाए गए रेलवे की जमीन में डेढ़ सौ मकानों पर बाबा का बुलडोजर जल्द ही गरज सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबरकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.