scriptरेल यात्री ध्यान दें! कोहरे के चलते मार्च तक नहीं चलेंगी ये 45 एक्सप्रेस ट्रेन, देखें लिस्ट | indian railways cancelled 45 trains due to dense fog | Patrika News

रेल यात्री ध्यान दें! कोहरे के चलते मार्च तक नहीं चलेंगी ये 45 एक्सप्रेस ट्रेन, देखें लिस्ट

locationगाज़ियाबादPublished: Dec 04, 2021 05:00:06 pm

Submitted by:

lokesh verma

गाजियाबाद रूट की 45 ट्रेनों को अगले तीन महीने के लिए निरस्त (Trains Cancelled) कर दिया है। फरक्का, लिच्छवी और अवध-असम एक्सप्रेस समेत प्रमुख ट्रेनों का संचालन अब मार्च में ही किया जाएगा। बढ़ते कोहरे (Dense Fog) को देखते हुए रेलवे ने इन ट्रेनों का संचालन बंद किया है। बता दें कि कुछ ट्रेन एक दिसंबर से ही स्थगित कर दी गई हैं। जबकि अन्य ट्रेना का संचालन इसी सप्ताह से बंद होने जा रहा है।

railways

,,

गाजियाबाद. गाजियाबाद रूट की 45 ट्रेनों को अगले तीन महीने के लिए निरस्त (Trains Cancelled) कर दिया है। फरक्का, लिच्छवी और अवध-असम एक्सप्रेस समेत प्रमुख ट्रेनों का संचालन अब मार्च में ही किया जाएगा। बढ़ते कोहरे (Dense Fog) को देखते हुए रेलवे ने इन ट्रेनों का संचालन बंद किया है। बता दें कि कुछ ट्रेन एक दिसंबर से ही स्थगित कर दी गई हैं। जबकि अन्य ट्रेना का संचालन इसी सप्ताह से बंद होने जा रहा है। अब ये ट्रेनें मार्च में ही पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इन ट्रेनों का संचालन बंद होने से विंटर वेकेशन में घूमने या फिर दूर-दराज के क्षेत्राें में अपने गांव जाने का प्लान बना रहे लोगों को इस कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि पैसेंजर ट्रेन कोरोना महामारी की शुरुआत से ही बंद पड़ी हैं। महज पांच फीसदी पैसेंजर ट्रेन ही पटरी पर दौड़ रही हैं।
कोहरे के चलते सुबह के समय दृश्यता काफी कम

उल्लेखनीय है कि धुंध के साथ कोहरा जमकर कहर बरपा रहा है। कोहरे के चलते सुबह के समय दृश्यता काफी कम हो गई है। दृश्यता कम होने से हादसे का खतरा मंडराता रहता है। वहीं, कोहरे ने रेलवे के पूरे शेड्यूल को बिगाड़कर रख दिया है। फिलहाल लंबी दूरी की अधिकतर ट्रेनें दो से दस घंटे की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में कोहरा भी बढ़ने के आसार हैं। इस तरह ट्रेनों की लेटलतीफी भी बढ़ना लाजिमी है। यही वजह है कि रेलवे को 45 ट्रेनों का संचालन तीन महीने के लिए बंद करना पड़ा है।
यह भी पढ़ें- स्टूडेंट-दिव्यांग और मरीजों को अभी भी मिल रही है ट्रेन किराए में छूट, वरिष्ठ नागरिकों को कब से मिलेगी?

देहरादून के साथ लखनऊ रूट की अधिकतर ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा
रेलवे की ओर से निरस्त की गई अधिकतर ट्रेनें बिहार रूट की हैं। जबकि देहरादून के साथ लखनऊ रूट की अधिकतर ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि निरस्त ट्रेनों में से कुछ ट्रेन 28 फरवरी तक वापस ट्रैक पर लौटनी शुरू हो जाएंगी। जबकि अन्य शेष ट्रेनों का संचालन तीन मार्च तक के लिए ही निरस्त किया गया है। इस तरह निरस्त की गई सभी ट्रेने मार्च में पटरी पर लौट आएंगी।
निरस्त की गई प्रमुख ट्रेनों की सूची

आनंद विहार-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस

देहरादून-उज्जैन एक्सप्रेस

अमृतसर-जयनगर एक्सप्रेस

मालदा टाउन-आनंद विहार वीकली एक्सप्रेस

आनंद विहार-गोरखपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस

आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस

अवध-असम एक्सप्रेस
दिल्ली-अलीपुरद्वार एक्सप्रेस

आनंद विहार-भागलपुर एक्सप्रेस

आनंद विहार-हटिया एक्सप्रेस

दिल्ली-आजमगढ़ कैफियत एक्सप्रेस

नई दिल्ली-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस

नई दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी एक्सप्रेस

नई दिल्ली-सहरसा एक्सप्रेस

नई दिल्ली-गया एक्सप्रेस

नई दिल्ली-जयनगर
दानापुर-आनंद विहार एक्सप्रेस

आनंद विहार-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस

आनंद विहार-रक्सौल एक्सप्रेस

यह भी पढ़ें- नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद तेज, एनएचएआई को सौंपी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो