script

प्रसिद्ध दूधेश्वर नाथ मंदिर में लगी शिव भक्तों की लंबी कतार, 6 लाख लोगों के जलाभिषेक करने का अनुमान, देखें वीडियो

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 30, 2019 01:53:45 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

खबर की मुख्य बातें-
-शिव भक्त रात से ही मंदिरों के बाहर कतार बद्ध होकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया
-इस कड़ी में गाजियाबाद में दूधेश्वर नाथ मंदिर में भारी संख्या में भीड़ जुटी
-लाखों लोगों ने इस दौरान जलाभिषेक किया

mandir

प्रसिद्ध दूधेश्वर नाथ मंदिर में लगी शिव भक्तों की लंबी कतार, 6 लाख लोगों के जलाभिषेक करने का अनुमान, देखें वीडियो

गाजियाबाद। श्रावण शिवरात्रि का त्यौहार मंगलवार को देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान शिव मंदिरों में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। शिव भक्त रात से ही मंदिरों के बाहर कतार बद्ध होकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इस कड़ी में गाजियाबाद में दूधेश्वर नाथ मंदिर में भारी संख्या में भीड़ जुटी। लाखों लोगों ने इस दौरान जलाभिषेक किया। वहीं मंदिर की सुरक्षा के लिए पुलिस, पीएसी के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स भी तैनात की गई।
यह भी पढ़ें

शहर में इन मार्गों को घोषित किया गया नो पार्किंग जोन, सड़क किनारे गाड़ी पार्क की तो खैर नहीं- देखें वीडियाे

इस पूरे मामले में मंदिर के महंत श्री नारायण गिरी जी महाराज ने बताया कि शिवरात्रि के पर्व पर देर रात से ही शिव भक्त और कांवड़िए अपनी हाजिरी और त्रयोदशी का जल भगवान भोलेनाथ को अर्पित करने लगे। मंगलवार दोपहर 2:50 से चौदस शुरू हो जाएगी यानी 2:50 से सभी शिव भक्तों और कांवड़िए चौदस का जल भगवान भोलेनाथ को चढ़ाएंगे और चौदस का जल 31 जुलाई दोपहर 12:00 बजे तक भगवान भोलेनाथ को चढ़ाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

आगे-आगे दौड़ रहा था पुजारी और पीछे लोटा लेकर भाग रही थी महिला, पूरा मामला जानकर लोटपोट हो जाएंगे आप

महंत नारायण गिरी जी ने बताया कि इस शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए शिवरात्रि पर पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करना भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करना बेहद फलदाई होता है। भगवान भोलेनाथ को 108 नामों से जाना जाता है। इसलिए भगवान भोलेनाथ पर 108 बेलपत्र के पत्तों को उनके 108 नामों से अर्पित किया जाता है। भांग,धतूरा भोलेनाथ को बेहद पसंद है, तो भांग, धतूरा. गन्ने का रस, दूध, मिठाई आदि का भोग लगाया जाता है।
यह भी पढ़ें

तीन दिन से लापता शख्स का नाले में मिला शव, देखते ही मची सनसनी- देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि गाजियाबाद के प्रसिद्ध भगवान दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में शिवरात्रि पर लाखों की संख्या में भक्तों ने जलाभिषेक किया। करीब 6 लाख कांवड़ियों और अन्य शिव भक्तों का जलाभिषेक किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बार हर बार से ज्यादा शिवभक्त और कांवड़ियां आने का अनुमान है। सुरक्षा के इंतजाम चाक-चौबंद किए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो