scriptFarmers Protest : महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- एमएसपी पर कानून बनने के बाद ही घर वापसी | kisan mahapanchayat on ghazipur border latest news | Patrika News

Farmers Protest : महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- एमएसपी पर कानून बनने के बाद ही घर वापसी

locationगाज़ियाबादPublished: Nov 26, 2021 03:40:11 pm

Submitted by:

lokesh verma

कृषि कानून की वापसी की मांग को लेकर चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) को शुक्रवार 26 नवंबर को एक साल पूरा हो गया। आंदोलन को एक साल पूरा होने पर गाजियाबाद स्थित गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर बड़ी संख्या में किसान पहुंचे। जहां किसानों की महापंचायत का आयोजन किया गया। हालांकि प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन इसके किसान घर वापस जाने को तैयार नहीं हैं।

farmers-protest_1.jpg
गाजियाबाद. कृषि कानून की वापसी की मांग को लेकर चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) को शुक्रवार 26 नवंबर को एक साल पूरा हो गया। आंदोलन को एक साल पूरा होने पर गाजियाबाद स्थित गाजीपुर बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान पहुंचे। जहां किसानों की महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) का आयोजन किया गया। हालांकि प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन इसके किसान घर वापस जाने को तैयार नहीं हैं। किसान नेताओं का कहना है कि भले ही प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा की है, लेकिन किसानों की सबसे बड़ी मांग एमएसपी (MSP) पर कानून बनाए जाने की है। इसके अलावा किसानों की और भी कई मांग हैं। सरकार से जब तक इन मुद्दों पर वार्ता नहीं होगी, तब तक घर वापसी नहीं करेंगे।
इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने साफ कहा कि अभी किसान घर वापसी नहीं करेंगे। क्योंकि सबसे बड़ा मुद्दा किसानों का एमएसपी पर कानून बनाए जाने का है। साथ ही आंदोलन के दौरान जिन किसानों पर मुकदमे दर्ज हुए हैं। वह भी वापस लिए जाएं। इसके अलावा अन्य कई ऐसी मांग हैं, जिन्हें पूरा कराने के लिए आंदोलन अभी जारी रखना पड़ेगा। राकेश टिकैत ने कहा कि ये आंदोलन खेत से संसद की ओर जा रहा है। टिकैत ने कहा कि फसल आधे रेट में बिक रही है। इसलिए हमें एमएसपी पर गारंटी कानून चाहिए। उन्होंने कहा किसान आंदोलन ठीक दिशा में जा रहा है। अब और मजबूती के साथ आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे।
यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन को एक वर्ष पूरा होने पर भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भाजपा को दी ये चेतावनी

संयुक्त किसान मोर्चा अध्यक्ष बोले- जारी रहेगा आंदोलन

वहीं, संयुक्त किसान मोर्चा के अध्यक्ष जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कृषि कानून वापस लिए जाने की घोषणा अवश्य कर दी है, लेकिन किसानों की अभी तमाम ऐसी मांग हैं, जिन्हें सरकार को बहुत पहले ही पूरा करना चाहिए था। किसानों की उन मांगों पर अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया है। जगतार सिंह बाजवा ने कहा कि किसानों का यह आंदोलन काफी लंबा चला है और आज इस आंदोलन को एक साल पूरा हो चुका है। अभी तक किसानों की जीत हुई है और आगे भी किसानों की मांग पूरी कराए जाने का प्रयास किया जाएगा। इसलिए आंदोलन अभी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को यह घोषणा बहुत पहले करनी चाहिए थी। यदि यह घोषणा पहले हो जाती तो शायद अब तक इतने किसान शहीद नहीं होते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो