scriptअग्निशमन सेवा सप्ताह शुरू, जानिये 14 फरवरी को ही क्यों होती इसकी शुरुआत | Know why fire service week is celebrated on 14 February | Patrika News

अग्निशमन सेवा सप्ताह शुरू, जानिये 14 फरवरी को ही क्यों होती इसकी शुरुआत

locationगाज़ियाबादPublished: Apr 14, 2021 04:52:51 pm

Submitted by:

lokesh verma

एसएसपी ने गाजियाबाद में अग्निशमन सेवा सप्ताह को दिखाई हरी झंडी

ghaziabad.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गाजियाबाद. मुंबई के बंदरगाह पर भीषण अग्निकांड के दौरान 14 अप्रैल 1944 को राहत और बचाव करने गई दमकल विभाग की टीम के 6 सदस्यों की जान गई थी। तभी से दमकल विभाग के उन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर वर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दल एक सप्ताह तक अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस के रूप में मनाता है। इसी कड़ी में हर साल की तरह बुधवार को भी गाजियाबाद में दमकल विभाग की टीम ने इस सप्ताह की शुरुआत की। इस दौरान दमकल विभाग की टीम तमाम उपकरणों के साथ जिले में हर जगह जाकर लोगों को जागरुक करने का कार्य करेगी। इसकी शुरुआत गाजियाबाद के एसएसपी अमित पाठक ने हरी झंडी दिखाकर की।
यह भी पढ़ेें- बीएचयू में ओपीडी बंद, सिर्फ टेली ओपीडी चलेगी, ऐसे कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

गाजियाबाद में एसएसपी अमित पाठक ने अग्निशमन सेवा सप्ताह (Fire service week) के मौके पर कहा कि गर्मी का सीजन चल रहा है। कई जगह शार्ट-सर्किट से आग लग जाती है। इसी लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग में मंगलवार को ही 12 हजार लीटर का वाटर ब्रॉउजर सम्मिलित किया गया है। दमकल विभाग की पूरी टीम अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान है। उन्होंने बताया कि हाल में ही जिले में कई भीषण अग्निकांड हुए हैं। दमकल विभाग की टीम की सूझबूझ के कारण ही न जाने कितने लोगों की जान बची है। क्योंकि दमकल विभाग के कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर हर जगह राहत और बचाव कार्य में जुट जाते हैं और दमकल विभाग की टीम के पास पर्याप्त मात्रा में आधुनिक उपकरण भी मौजूद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो