scriptLoudspeaker Row: बिना विवाद मंदिर और मस्जिद से हट रहे लाउडस्पीकर, मौलाना ने भी किया फैसले का स्वागत | loudspeakers removed sound low religious places at uttar pradesh | Patrika News

Loudspeaker Row: बिना विवाद मंदिर और मस्जिद से हट रहे लाउडस्पीकर, मौलाना ने भी किया फैसले का स्वागत

locationगाज़ियाबादPublished: May 01, 2022 12:29:56 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

योगी सरकार की पहल पर प्रदेश में शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक 46000 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं और 58000 की आवाज कम कराई गई है। इसके अलावा गाजियाबाद और बुलंदशहर के धार्मिक स्थलों पर अभियान चलाया गया। इस अभियन का लखनऊ के मौलाना ने भी खुले दिल से स्वागत किया है।

loudspeakers_removed_sound_low_religious_places_at_uttar_pradesh.jpeg
यूपी में पहली बार धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकरों के नियम-कानून लागू किये गये हैं। योगी सरकार की पहल पर प्रदेश में शुरू हुए इस अभियान में अभी तक धार्मिक स्थलों पर बिना अनुमति लगे लगभग 46000 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं और 58000 से अधिक धर्मस्थलों पर इनकी आवाज को मानकों पर निर्धारित कर बजाने की अनुमति दी गई है। सरकार की इस बड़ी पहल में हर धर्म, जाति, वर्ग, समुदाय के लोग अपनी सहभागिता दे रहे हैं। जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं। सरकार की ओर से धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकरों के लिए निर्धारित किये गये नियमों की सराहना करते नजर आ रहे हैं।
गाजियाबाद में हटे 467 लाउडस्पीकर

गाजियाबाद में अब तक 467 लाउडस्पीकर हटा लिए गए हैं। सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र की 400 जगहों पर लाउडस्पीकर की आवाज को धीमा कराया गया है। जिससे आवाज धार्मिक परिसर से बाहर नहीं जा सके। उन्होंने बतासा कि कई जगहों पर धर्मगुरुओं ने खुद ही लाउडस्पीकर हटा लिए। गौरतलब है कि प्रदेश में ध्वनि प्रदूषण से निजात दिलाने को लेकर एनजीटी और प्रदेश सरकार के आदेश के बाद ये अभियान चलाया जा रहा है।
इन जगहों पर चला अभियान

अब तक साहिबाबाद क्षेत्र में 28, भोजपुर में 216, मोदीनगर में 88, लोनी में 32, इंदिरापुरम में 67, विजय नगर में 49, कविनगर में 6, मुरादनगर में 18 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए जा चुके हैं। इसके लिए प्रशासन की ओर से चार मजिस्ट्रेट और थानाध्यक्षों की ड्यूटी लगाई गई है। एसएसपी मुनिराज ने बताया जिले में अब तक नौ से अधिक धार्मिक स्थलों का निरीक्षण किया जा चुका है। पांच सौ से अधिक लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। इसके अलावा 481 स्थलों पर स्पीकर की आवाज कम कराई गई है। उधर, एसएसपी का कहना है कि लोग भी इस अभियान का समर्थन कर रहे हैं। वहीं हाजी मुश्ताक और आचार्य देवेंद्र सागर का कहना है कि अभियान से ध्वनि प्रदूषण कम होगा।
बुलंदशहर में चला अभियान

बुलंदशहर पुलिस ने प्रशासन और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम के साथ संयुक्त अभियान चलाया। इस संयुक्त अभियान में 30 अप्रैल को कुल 192 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए। बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) संतोष कुमार सिंह की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मंदिर और मस्जिद से लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। बुलंदशहर के एसएसपी ने बताया है कि जिन 192 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाए गए हैं, उनमें 99 मंदिर और 93 मस्जिद शामिल हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कुल 383 धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई है। एसएसपी के मुताबिक जिन 383 धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई है, उनमें 184 मंदिर और 199 मस्जिद शामिल हैं।
मौलाना ने किया स्वागत

बता दें, काशी हो या मथुरा, अयोध्या के धर्माचार्य। रामपुर, मुरादाबाद, बरेली और पुराने लखनऊ के मौलाना सभी ने धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज पर लगाई गई बंदिश और तय किये नए मानकों का खुले दिल से स्वागत किया है। यह प्रदेश में पहली बार हुआ है जब बिना किसी विवाद और विरोध के योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों पर लगने वाले लाउडस्पीकरों के नियम-कानून लागू कर दिये हैं। सरकार के इस निर्णय को बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। पुराने लखनऊ के मौलाना सरकार की पहल को सकारात्मक सोच बता रहे हैं तो यूपी के अन्य शहरों में भी इस नए नियम का असर लोगों को काफी राहत पहुंचाने वाला साबित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो