scriptछात्रा को डार्क रूम में बंद करने पर स्कूल के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई, आयोग ने मांगी रिपोर्ट | Ncpcr ask for report in girl student case | Patrika News

छात्रा को डार्क रूम में बंद करने पर स्कूल के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई, आयोग ने मांगी रिपोर्ट

locationगाज़ियाबादPublished: Apr 21, 2019 06:07:27 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने डीएम और एसएसपी को इस पूरे मामले को गंभीरता से लिए जाने के आदेश दिए हैं
इस पूरे मामले में 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है

ncpcr

छात्रा को स्कूल प्रबंधन ने डार्क रूप में किया बंद तो पहुंच गई डिप्रेशन में, अब आयोग ने मांगी रिपोर्ट

गाजियाबाद। जनपद के विजय नगर इलाके में एक स्कूल पर पिछले साल समय से फीस जमा न किये जाने के कारण एक छात्रा को कंप्यूटर के डार्क रूम में कई घण्टे तक बंद रखे जाने का एक परिवार द्वारा आरोप लगाया गया था। आरोप है कि जिसके कारण छात्रा मानसिक रुप से बीमार हो गई। जिसकी शिकायत उसके परिजनों द्वारा राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग के अलावा मुख्यमंत्री और गृहमंत्री के अलावा तमाम प्रशासनिक आला अधिकारियों से की गई थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग द्वारा अब गाजियाबाद के डीएम और एसएसपी को इस पूरे मामले मैं गंभीरता से लिए जाने के आदेश दिए हैं और इस पूरे मामले में 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है।
यह भी पढ़ें

बस में युवक कर रहा था ऐसा काम, लोगों की पड़ी नजर तो लात-घूंसों से कर दी धुनाई, देखें वीडियो

जिसके अंतर्गत अब पीड़ित परिवार के 28 अप्रैल को बयान दर्ज किए जाने हैं। बहरहाल, इस पूरे मामले में कहीं ना कहीं अब स्कूल के अलावा इस पूरे मामले की जांच कर रहे पुलिसकर्मी भी घेरे में आते दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि आरोप है कि इस मामले में पुलिस कर्मियों द्वारा फर्जी बयान दिखाकर फाइनल रिपोर्ट लगाई गई थी।
पीड़ित छात्रा के पिता ने बताया कि उनकी पुत्री को 10 अप्रैल 2018 को विजय नगर प्रताप विहार स्थित रेनबो पब्लिक स्कूल में कंप्यूटर के डार्क रूम में फीस जमा ना किए जाने के कारण बंद रखा गया था। जब उसकी शिकायत उसने अपने परिजनों से की तो वह 11 अप्रैल को स्कूल प्रबंधन से मिले तो उनके साथ भी ठीक व्यवहार नहीं किया और बेटी का आठवीं कक्षा में फेल का रिजल्ट सौंपा दिया गया। जिस पर उनके द्वारा प्रतिक्रिया दी गई कि वह अपनी बच्ची की परीक्षा कॉपी की जांच करेंगे।
उसके बाद स्कूल प्रबंधन द्वारा उन्हें दोबारा बुलाया गया और 16 अप्रैल को बच्ची के आठवीं कक्षा का पास होने का रिजल्ट दे दिया गया। जिसके बाद बच्ची के परिजनों के द्वारा विलंब शुल्क के साथ स्कूल फीस भी जमा करा दी गई, लेकिन बच्ची उसी दिन से मानसिक बीमार रहने लगी और उसने पढ़ना लिखना बंद कर दिया। जिसके बाद उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चलता कि बच्ची डिप्रेशन में चली गई है।
यह भी पढ़ें

महिला घर में बना रही थी खाना, तभी गैस सिलेंडर में लग गई आग और फिर…, देखें वीडियो

इसके बाद छात्रा के पिता ने गाजियाबाद की जिलाधिकारी, एसएसपी, डीआईजी, आईजी, गृहमंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग से इस बारे में शिकायत पत्र देकर शिकायत की। इस पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए आईजी के द्वारा 14-08-2018 को पूरे मामले की जानकारी के बाद रिपोर्ट मांगी गई। जिसकी जांच प्रताप विहार स्थित पुलिस चौकी पर तैनात तत्कालीन चौकी इंचार्ज शेषम सिंह को सौंपी गई ।
छात्रा के पिता रियाज अहमद ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच कर रहे चौकी इंचार्ज द्वारा भी उनसे कोई बयान नहीं लिया गया और उनके द्वारा स्कूल प्रबंधन की मिलीभगत के बाद इस पूरे मामले में फर्जी तरह से फाइनल रिपोर्ट लगा दी गई। इसकी शिकायत दोबारा पीड़ित परिवार द्वारा राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग से की गई। जिसका संज्ञान लेते हुए अब दोबारा से राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग द्वारा गाजियाबाद के जिलाधिकारी और एसएसपी से 15 दिन का जवाब मांगा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो