नए साल में गाजियाबाद को मिलेगी ये सौगात

नए साल में गाजियाबाद को मिलेगी ये सौगात
ghaziabad highway

sandeep tomar | Publish: Dec, 27 2016 03:25:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

नए साल में गाजियाबाद के लोगों को कई तोहफे मिलने वाले हैं

गाजियाबाद। साल 2016 बीतने में तीन दिन बाकि रह गए हैं। महानगर गाजियाबाद के लिए नए साल में कई अहम प्रोजेक्ट निबटगें। इससे लोगों को जाम के झाम की समस्या से बड़ी राहत मिलेगी साथ ही शहर के विकास को नई रफ्तार मिलेगी। वहीं गरीब लोगों को भी किफायती दरों पर आशियाने भी दिए जाएंगे। साल 2016 गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के लिए आफत भरा रहा। एनजीटी द्वारा चार बड़े प्रोजेक्ट पर रोक लगने की वजह से एक साल तक काम रूका रहा। पर्यावरण मंत्रालय से निबटारा होने के बाद में दोबारा से इन्हें हरी झंडी मिली।

मेट्रो के आधे हिस्से को नहीं मिली थी एनओसी

नए बस अड्डे से दिलशाद गार्डन के बीच में 2.51 हेक्टेयर जमीन पर पर्यावरण मंत्रालय ने एनओसी नहीं दी थी। ये जमीन हिन्डन के आसपास है, एनओसी न मिलने से संबंधित हिस्से का काम छोड़कर कर बचे हुए हिस्से में काम किया जा था। अब तेजी के साथ में काम को निबटाया जा रहा है।

ग्रेड सेपरेटर देगा जाम के झाम से राहत

जाम के झाम को कम करने के लिए मेरठ तिराहे पर जीडीए ग्रेड सेपरेटर का निर्माण करा रहा है। इसमें 3 हेक्टेयर जमीन वन विभाग की है। महामाया स्टेडियम की ओर से सेपरेटर तैयार हो गया है। सेपरेटर के रास्ते में 61 पेड़ आ रहे थे। एनओसी क्लियर होने के बाद ये काम भी बहुत जल्द पूरा हो जाएगा।

हाईवे चौड़ीकरण का काम हुआ तेज

एनएच 24 में दूसरे चरण के तहत यूपी गेट से लेकर डासना तक की सड़क के चौड़ीकरण का काम चल रहा है। 12 हेक्टेयर जमीन वन विभाग की है। उधर, मेरठ एक्सप्रेस में चौथे चरण में भी 15 हेक्टेयर जमीन वन विभाग की आ रही है।

अब ये काम होगें पूरे

प्राधिकरण नए साल में खेल प्रेमियों के लिए इंदिरापुरम में मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तैयार करके देगा। एलिवेटिड रोड भी अप्रैल 2017 में पूरा हो जाएगी। इस प्रोजेक्ट को 1,147 करोड़ की लागत से 2016 में शुरू किया गया। एलिवेटिड रोड की शुरुआत से वसुंधरा, वैशाली और इंदिरापुरम की करीब 6 लाख आबादी को जियाबाद जाने में काफी आसानी होगी। साहिबाबाद में रेलवे एफओबी, 18 एकड़ से ग्रीन बेल्ट, 300 करोड़ रुपये की लागत से 400 केवीए का सबस्टेशन, वसुंधरा अंडरपास के काम पूरे होगें।

जीडीए वीसी का कहना

जीडीए वीसी विजय कुमार यादव ने बताया कि 2017 के अंत तक गाजियाबाद शहर को जाम से पूरी निजात मिलेगी। चार बहु प्रतिक्षि प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद में महानगर एनसीआर के दूसरे शहरों से बेहतर नजर आएगा। सभी पर जोर शोर से काम किया जा रहा है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned