script

ठीक होने के बाद भी परेशानी महसूस कर रहे कोरोना रोगियों के लिए पोस्ट कोविड अस्पताल

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 13, 2020 10:18:10 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

ठीक हो जाने के बाद भी कई कोरोना रोगी तकलीफ की शिकायत कर रहे हैं। ऐसे लोगों के उपचार के लिए अब जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड अस्पताल खोला जाएगा

Corona Update

Corona Update : आज फिर सामने आए 439 नए पॉजिटिव, अब तक 628 ने गवाई जान

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क, गाजियाबाद। कोरोनावायरस कर ठीक हुए कुछ रोगियों को ठीक होने के बाद भी परेशानी हो रही है अब ऐसे रोगियों के लिए जिला अस्पताल में अलग से पोस्ट को भी पता बनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

मथुरा में हाथी पर योग करते हुए गिरे बाबा रामदेव, वीडियो हुआ वायरल

मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि, इस क्लीनिक में चिकित्सकों और मेडिकल स्टाफ की भी तैनाती जल्द ही कर दी जाएगी क्लीनिक में कोरोना को मात देकर ठीक होने वाले रोगी चिकित्सकों से निशुल्क परामर्श ले सकेंगे। इसके साथ ही वह आवश्यक जांच भी करा सकेंगे। जरूरत पड़ने पर मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की भी मदद ली जाएगी। गाजियाबाद में यह पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक होगा।
यह भी पढ़ें

अपनी नवजात बेटी को गोद में लेकर ऑफिस संभालने वाली आईएएस ऑफिसर साैम्या पांडेय बनी नजीर


जानिए काैन है साैम्या

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पोस्ट कोविड क्लीनिक में ईसीजीए एक्स-रे और अल्टासाउंड के अलावा एंटीबॉडी की जांच भी की जाएगी। इसके अलावा लक्षणों के आधार पर उपचार भी किया जाएगा। खासकर व्यवहार में परिवर्तन आने पर जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ की मदद ली जाएगी।। मानसिक विकार होने पर मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ के काउंसलर से काउंसलिंग कराई जाएगी और मनोचिकित्सक उपचार भी करेंगे। इतना ही नहीं दोबारा कोविड के लक्षण आने पर भी पोस्ट कोविड क्लीनिक में उपचार उपलब्ध कराया जाएगा और निशुल्क जांच भी कराई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

Hathras case Updates घटना स्थल के बाद CBI ने देखा अंत्येष्टि स्थल, पीड़िता के माता-पिता की हालत बिगड़ी

सीएमओ ने आमजन से अपील भी की है कि कोविड-19 से उबरे लोगों से सामान्य व्यवहार करें। उनका सामाजिक तिरस्कार बिल्कुल ना किया जाए। दूसरी ओर उपचाराधीन रहे लोग भी अपने अंदर हीन भावना ना पैदा होने दें और हमेशा सकारात्मक सोच रखें योग और प्राणायाम भी अपनाएं और कोशिश की जाए ज्यादा से ज्यादा अपने को व्यस्त रखा जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो