scriptGood News: अब राशन की दुकान पर जमा करें बिजली या टेलीफोन का बिल | pay bijli bill and telephone bill on ration shop | Patrika News

Good News: अब राशन की दुकान पर जमा करें बिजली या टेलीफोन का बिल

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 31, 2020 12:02:41 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-गाजियाबाद में भी प्रशासन ने कराई शुरुआत
-उपभोक्ता बिजली घर पर लगने वाली लंबी लाइन से बच सकेंगे
-राशन डीलर को भी बिल जमा करने पर मिलेगा कमीशन

bijli-bill.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के उद्देश्य से योगी सरकार द्वारा अब एक नई पहल शुरू की गई है। जिसके चलते राशन की दुकान पर बिजली या टेलीफोन का बिल उपभोक्ता जमा कर सकते हैं। इसकी शुरुआत गाजियाबाद में भी कर दी गई है। इस योजना के चलते जहां एक तरफ उपभोक्ता बिजली घर पर लगने वाली लंबी लाइन से बच सकेंगे तो वहीं वह समय पर भी भुगतान कर सकेंगे। उधर जिस राशन की दुकान पर भुगतान किया जा रहा है उसके संचालक को भी इसका कमीशन मिलेगा। इसकी पूरी तैयारी गाजियाबाद प्रशासन ने कर ली है।
इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी सीमा त्यागी ने बताया कि सरकार द्वारा राशन डीलर को अलग से लाभ पहुंचाए जाने और उपभोक्ताओं को लंबी लाइन से बचने के लिए और समय पर भुगतान किए जाने के उद्देश्य से एक विशेष योजना तैयार की है। जिसके चलते अब सभी उपभोक्ता राशन डीलर के यहीं पर बिजली और टेलीफोन का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए राशन डीलरों को दी गई अंगूठा लगाने वाली मशीन के अंदर ही इस तरह का सॉफ्टवेयर डाला जाएगा, जिससे राशन लेने के लिए आने वाला हर उपभोक्ता अपने टेलीफोन और बिजली का बिल भी वहीं जमा करा सकेगा।
उन्होंने बताया कि इससे उपभोक्ताओं को सबसे बड़ा लाभ यह मिलेगा कि उन्हें बिजली घर पर लगने वाली लंबी लाइन में नहींं लगना पड़ेगा। वहीं वह अपने बिल का भुगतान समय की बचत करते हुए समय से ही कर पाएगा और उसे कैश बैक भी मिलेगा। इसके अलावा राशन डीलर को भी इन सभी भुगतान का कमीशन मिलेगा । उन्होंने बताया कि इसके लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है सभी राशन डीलर को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है और अब राशन की दुकान पर ही सभी उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
गौरतलब है कि वही सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना को लोग बेहद उचित मान रहे हैं। लोगों का मानना है कि इस योजना के चलते सभी उपभोक्ताओं के समय की भी बचत होगी सोशल डिस्टेंसिंग भी बरकरार रहेगी। जिससे कोरोना संक्रमण से भी बचा जा सकता है। वहीं राशन डीलरों को भी अलग से लाभ प्राप्त होगा। उधर इन विभागों का भुगतान भी समय से ही प्राप्त हो पाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो