scriptसोशल मीडिया पर ‘प्यार में घोटाले’ का बढ़ रहा बड़ा खतरा, पुलिस बचने के लिए दे रही है ये टिप्स | People cheated in love with social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर ‘प्यार में घोटाले’ का बढ़ रहा बड़ा खतरा, पुलिस बचने के लिए दे रही है ये टिप्स

locationगाज़ियाबादPublished: Nov 12, 2018 03:33:24 pm

Submitted by:

virendra sharma

प्यार करना कोई गुनाह नहीं है

media

सोशल मीडिया पर ‘प्यार में घोटाले’ का बढ़ रहा बड़ा खतरा, पुलिस बचने के लिए दे रही है ये टिप्स

गाजियाबाद. प्यार करना कोई गुनाह नहीं है। लेकिन धीरे—धीरे प्यार के नाम पर ठगी व धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे है। इनदिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसा गिरोह एक्टिव है, जो फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया से युवक व युवत्तियों से दोस्ती करता है। उसके बाद में अपने प्रेम जाल में युवक व युवत्तियों को फंसा लेता है। यहीं से शुरू होता है ठगी का धंधा शुरू। प्रेम व दोस्ती में फंसकर युवक व युवतियों से लाखों रुपये ठगने के मामले आए दिन सामने आ रहे है। बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी पुलिस की नींद उड़ गई है। पुलिस ने युवक-युवत्तियों को इस गिरोह से बचाने के लिए सोशल मीडिया पर ‘रोमांस स्कैम’ से बचाव अभियान छेड़ा है।
यह भी पढ़ें

‘ताजमहल’ बनाने वाले की सड़क हादसे में मौत

दरअसल में सोशल मीडिया एक-दूसरे को काफी करीब लाया है। फेसबुक, वाट्सऐप, ट्रिवटर ने एक तरफ जहां लोगों के बीच में दूरी कम की है। वहीं फ्रॉड के मामलों में भी इजाफा हुआ है। सोशल मीडिया पर दोस्ती कर एक-दूसरे से ठगी भी कर रहे है। हालही में गाजियाबाद में साइबर सेल के पास में सोशल मीडिया के जरिए प्यार में एक महिला को फंसा लिया। यह महिला डॉक्टर है। गाजियाबाद की रहने वाली एक महिला ने मैट्रिमोनियल साइट पर अपनी आईडी बनाई थी। इन्होंने दूसरी शादी के लिए मैट्रिमोनियल साइट पर डिटेंल दी थी। एक युवक उनके संपर्क में आया।
खुद को उसने अमेरिका की एयरलाइंस में पायलट बताया था। बाद में उसने बेंगलूरु के अकाउंट में 50 लाख रुपये ट्रॉसफर करा लिए। महिला का आरोप है कि वह शादी का झांसा देकर युवक ने ये रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कराई थी। वहीं दूसरा मामला एक महिला टीचर का है। एक महिला टीचर को आरोपी ने खुद को फिलिपीन की एयरलाइंस का पायलट बताकर ठगा था। गाजियाबाद पुलिस के पास में सोशल मीडिया से ठगने के आए दिन मामले सामने आ रहे है। साइबर सेल के आंकड़ो पर गौर करें तो गाजियाबाद पुलिस 9 विदेशी समेत 20 से अधिक लोगों को ठगी के आरोप में जेल भेज चुकी है।
पुलिस दे रही है ये टिप्स

सोशल मीडिया पर बढ़ते धोखाधड़ी के मामले को देखते हुए पुलिस अलर्ट हो गई है। गाजियाबाद पुलिस ने पहल करते ट्विटर और फेसबुक पर पोस्टर जारी किए हैं। पोस्टर के जरिये बताया गया है कि आप कैसे बच सकते है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि परिवार में किसी के बीमार होने की बात कहता है तो सावधान होनी की जरुरत है। सोशल मीडिया पर मिलने वाला शख्स के व्यवहार में अचानक बदलाव आए और खुद फीलिंग्स जाहिर करे तो सावधान रहने की आवश्यकता है। प्यार में घोटाले के आरोपी से मिलने वाले मेसेज अस्पष्ट होते हैं। साथ ही उनकी प्रोफाइल कभी भी बातों से नहीं मिलती है। ज्यातर धोखा देने वाले मुसीबत में कहकर रुपये मांगते हैं। साथ ही उन्हें अपनी किसी तरह की डिटेंल न दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो