scriptVideo: लोन के लिए अगर आप के पास भी आए कॉल तो तुरंत चेक कर लें अकाउंट, जानिए क्यों | police busted cyber criminals fraud gang in ghaziabad | Patrika News

Video: लोन के लिए अगर आप के पास भी आए कॉल तो तुरंत चेक कर लें अकाउंट, जानिए क्यों

locationगाज़ियाबादPublished: Aug 12, 2019 01:32:23 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बातें

लोन दिलाने के लिए कॉल करते ही लोगों से जुटा लेते थे ऐसी जानकारी
लोगों से खाते की जानकारी लेकर ठग अकाउंट से मिनटों में निकाल लेते थे लाखों रुपये
पुलिस ने आरोपियों को पकड़कर मौके से बरामद किये 27 लाख रुपये

cyber crime

cyber

गाजियाबाद। अगर आप के पास भी (Loan) लोन और (Insurance) इंश्योरेंस के लिए कॉल आता है और झटपट कोई लोन देने के नाम पर खाते की (Account Detail) डिटेल मांगता है तो जरा सर्तक हो जाये। इसकी वजह (Ghaziabad) गाजियाबाद पुलिस द्वारा एक ऐसे ही गिरोह को पकड़ना है। जो लोगों को लोन और इंश्योरेंस कराने का झांसा देकर उनके खाते की डिटेल ले लेता था। इसके बाद आरोपी मिनटों में खाते से लाखों रुपये (Transfer) ट्रांसफर कर लेते थे। इतना ही नहीं पुलिस ने छापेमारी कर आरोपियों को मौके से गिरफ्तार कर लिया। साथ ही आरोपियों से (Fraud) ठगी से एकत्र की गई, भारी भरकम नगदी बरामद की है।

लोन (Loan) और (Insurance) इंश्योरेंस के लिए कॉल कर देते थे झांसा

एसपी सिटी के मुताबिक यह हर तरह से ठगी (Fraud) का काम किया करते थे। (Job) नौकरी दिलाने के नाम पर भी आरोपियों ने लाखों रुपए की ठगी की थी। हाल ही में एक बुजुर्ग को इन्होंने कॉल कर (Insurance) इंश्योरेंस करने झांसा दिया था। और उस बुजुर्ग से भी लाखों रुपए की ठगी को अंजाम दे दिया था। जिसकी शिकायत स्थानीय पुलिस को की गई थी। इसके अलावा भी इस तरह की और भी कई शिकायत पुलिस को मिली थी। इसके आधार पर पुलिस की एक विशेष टीम को इस गैंग के पीछे लगाया गया और आखिरकार पुलिस अपने मिशन में कामयाब हो गई। पुलिस ने इस गैंग का खुलासा करते हुए कुल 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से ठगी के कुल 27 लाख रुपये भी बरामद किये है। इसके अलावा इनके कब्जे से कई मोबाइल की सिम और (Debit card) डेबिट कार्ड भी बरामद किए गए हैं। फिलहाल पुलिस अभी उनकी गहनता से जांच कर रही है। अभी यह भी पता लगाया जा रहा है कि अभी तक इन्होंने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया है।

मिनटों में ऐसे खाते से निकाल लेते थे रुपये

पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपी (Loan) लोन दिलाने और इंश्योरेंस के लिए कॉल कर लोगों को ऑफर देते थे। इसके बाद बातों ही बातों में उनके खाते की जानकारी लेकर उन्हें जाल में फंसा लेते थे। पीडि़त जब तक कुछ समझपाता। आरोपी कुछ ही मिनटों बाद खाते से लाखों रुपये की ट्रांसफर कर लेते थे। इसके बाद पीडि़त के नंबर (Blacklist) ब्लैकलिस्ट करने या फिर फोन को बंद कर दूसरे लोगों को शिकार बनाने में जुट जाते थे। पुलिस ने आरोपियों के पास से ठगी के रुपये बरामद करने के साथ ही अन्य जानकारी लेने में जुट गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो