देशी दंगल से इस युवा ने चमकाया गाजियाबाद का नाम

 देशी दंगल से इस युवा ने चमकाया गाजियाबाद का नाम
pradeep yadav powerlifter

sandeep tomar | Publish: Dec, 12 2016 08:40:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत को जिताया सोना, पावर लिफ्टिंग में छह बार बना यूपी स्टेट चैम्पियनशिप

गाजियाबाद। मेडलिस्ट पेड़ पर नहीं उगते, उन्हें बनाना पड़ता है। प्यार से, मेहनत से और लगन से। कुछ इसी अंदाज में गाजियाबाद के दंगल से एक देशी छोरे ने ऐसा मुकाम हासिल किया है जो काबिल ए तारीफ है। कहानी यहां तक ही खत्म नहीं हो जाती। रेसलर और पॉवर लिफ्टिर प्रदीप यादव जूनियर ओपन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत को सोना जीता चुके हैं। 720 किलो हैवी वेट उठाने वाले प्रदीप इंडिया के अकेले पावर लिफ्टर है।



कॉलेज से शुरु हुआ रेसलिंग और पावर लिफ्टिंग का सफर

बम्हैटा के रहने वाले प्रदीप यादव पुत्र रामभरोसे यादव ने बताया कि उनके पिता का दूध का कारोबार है। एमएमच कॉलेज में चैम्पियशिप में अच्छा रिकार्ड बनाने के बाद इसे ही अपने करियर बनाने की ठान ली। इंडिया चैम्पियनशिप के साथ प्रदीप छह बार स्टेट चैम्पियनशिप का रिकार्ड बना चुके हैं और अब इंटरनेशनल कंप्टीशन के लिए तैयारी हो रही है। रेलवे टीटी राजेन्द्र तोमर और सचिन त्यागी प्रदीप को रेसलिंग और पावर लिफ्टिंग के गुर सिखा रहे हैं।



सुबह ऐसे होती है दिन की शुरूआत

प्रदीप के मुताबिक वो सुबह पांच बजे उठकर घर से महामाया स्टेडियम आते है। यहां वार्मअप करने के बाद में साढे तीन घंटे तक कोच के निर्देशानुसार कसरत और वेट लिफ्टिंग करते है। इंटरनेशनल लेवल की चैम्पियनशिप के लिए पिछले चार महीनों से तैयारी जारी है। दोपहर में जाकर आराम और शाम में फिर दो घंटे कसरत और रेस लगाई जाती है।

खाने में लेते है मोटी डाईट

इंटरनेशनल लेवल चैम्पियनशिप के लिए प्रदीप तीन ग्लास जूस, दो सौ ग्राम बादाम लेते हैं। इसके बाद खाने में एक अच्छी डाईट और फिर रात में सोने के समय एक जग दूध। रेसलर की मानें तो अपनी डाईट में प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा को शामिल करते हैं। इसकी वजह से स्टेमिना मजबूत होता है।



26 को जमशेदपुर में होगी चैम्पियनशिप


इंडियन पावर लिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा 26 दिसम्बर को जमेशदपुर में सुब्रता क्लासिक इंटरनेशनल पावर लिफ्टिंग का मुकाबला आयोजित किया गया है। इसमें उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से प्रदीप यादव हिस्सा ले रहे है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned