रामभक्त का अनोखा संकल्प, राम मंदिर का भूमि पूजन होते ही 28 साल बाद कटवाई दाढ़ी

Highlights

- सुल्ला मल रामलीला कमेटी के पूर्व महामंत्री वीनू गर्ग ने 1992 में लिया था संकल्प

- कहा था, जब तक राम मंदिर का निर्माण शुरू नहीं होगा दाढ़ी नहीं कटवाएंगे

- किडनी में इंफेक्शन और बार-बार डायलिसिस के चलते डॉक्टरों ने दी थी दाढ़ी कटवाने की सलाह, लेकिन वीनू अपने संकल्प पर अडिग रहे

By: lokesh verma

Published: 06 Aug 2020, 12:02 PM IST

गाजियाबाद. अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण भूमि पूजन की शुरुआत के साथ ही देशवासियों का 500 साल पुराना सपना सच हो गया है। इसी कड़ी में कुछ ऐसे भी रामभक्त हैं, जिन्होंने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए अनोखे संकल्प लिए थे। इन्हीं में से एक हैं गाजियाबाद के रहने वाले वीनू गर्ग। वीनू गर्ग ने 1992 में यह संकल्प लिया था कि जब तक श्रीराम मंदिर का निर्माण शुरू नहीं होगा वह अपनी दाढ़ी नहीं कटवाएंगे। बुधवार को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम मंदिर निर्माण की पहली ईंट रखी तो वीनू गर्ग की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इसके बाद उन्होंने अपना संकल्प पूरा होने पर अपनी दाढ़ी कटवाई।

यह भी पढ़ें- दूधेश्वरनाथ मंदिर में जगमगाए 5100 दीप, केंद्रीय राज्यमंत्री और स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने की राम दरबार की स्थापना, देखें वीडियो-

दरअसल, गाजियाबाद की प्रमुख रामलीला में से एक सुल्ला मल रामलीला कमेटी के पूर्व महामंत्री वीनू गर्ग ने 1992 में यह संकल्प लिया था कि जब तक अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण शुरू नहीं होगा वह अपनी दाढ़ी नहीं कटवाएंगे। इसके बाद से उन्होंने नाई की दुकान पर जाना छोड़ दिया था। उनके परिवार वाले और करीबी लोग अक्सर उन्हें दाढ़ी कटवाने के लिए कहते थे, लेकिन उन्होंने साफ कह दिया कि श्रीराम मंदिर निर्माण शुरू होने से पहले वह किसी भी कीमत पर अपनी दाढ़ी नहीं कटवाएंगे। बुधवार को जैसे ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर निर्माण के लिए पहली ईंट रखी तो देशवासियों में गजब का उत्साह देखने को मिला। लोगों ने मिठाई बांटकर और दीप जलाकर अपनी खुशी का इजहार किया।

वहीं, गाजियाबाद के रहने वाले वीनू गर्ग संकल्प पूरा होने पर सीधे नाई की दुकान पर पहुंचे और बोले जय श्रीराम हो गया सारा काम। इसके बाद उन्होंने अपनी दाढ़ी के साथ सिर के बाल भी कटवा लिए। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि वीनू गर्ग की किडनी में इंफेक्शन हो गया था, जिसके लिए बार-बार उन्हेंं डायलिसिस पर जाना होता था। इसके लिए चिकित्सकों ने उन्हें दाढ़ी कटवाने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने चिकित्सकों से भी यही कहा कि जब तक उनका संकल्प पूरा नहीं होता वह दाढ़ी कटवाना तो दूर इसके बारे में सोच भी नहीं सकते।

यह भी पढ़ें- राम मंदिर भूमि पूजन के बाद 'जय श्रीराम' केे नारों सेे गूंज उठा शहर, करणी सेेना नेे ऐसे मनाई दीपावली

अयोध्या राम मंदिर Prime Minister Narendra Modi
Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned