scriptRapid Rail और मेट्रो को गाजियाबाद में किया जाएगा कनेक्ट, जुलाई में होगा रैपिड रेल का पहला ट्रायल रन | rapid rail and metro will connected in ghaziabad | Patrika News

Rapid Rail और मेट्रो को गाजियाबाद में किया जाएगा कनेक्ट, जुलाई में होगा रैपिड रेल का पहला ट्रायल रन

locationगाज़ियाबादPublished: May 16, 2022 01:23:55 pm

Submitted by:

lokesh verma

साहिबाबाद और गुलधर स्टेशन की छत का निर्माण कार्य भी तेजी से शुरू कर दिया गया है। एनसीआरटीसी के मुताबिक पहला ट्रायल रन जुलाई के अंत तक किए जाने की उम्मीद है। इसके साथ ही रैपिड रेल और मेट्रो को गाजियाबाद में कनेक्ट करने की भी तैयारी की जा रही है।

rapid-rail-and-metro-will-connected-in-ghaziabad.jpg

Rapid Rail और मेट्रो को गाजियाबाद में किया जाएगा कनेक्ट, जुलाई में होगा रैपिड रेल का पहला ट्रायल रन।

दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के लिए जहां एक तरफ लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ रैपिड रेल के स्टेशन तैयार किए जाने की कवायद भी तेज हो गई है। जिसके चलते पहले फेस में रैपिड रेल के साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे रूट पर पहले फेस में ट्रायल रन होना है। इसलिए उससे पहले रैपिड रेल के स्टेशन और लाइन बिछाने समेत अन्य कार्यों की गति तेज हो गई है। इसी कड़ी में साहिबाबाद और गुलधर स्टेशन की छत का निर्माण कार्य भी तेजी से शुरू कर दिया गया है। एनसीआरटीसी के मुताबिक पहला ट्रायल रन जुलाई के अंत तक किए जाने की उम्मीद है। इसके साथ ही रैपिड रेल और मेट्रो को गाजियाबाद में कनेक्ट करने की भी तैयारी की जा रही है।
एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स के मुताबिक, पहले फेस में होने वाले ट्रायल रन से पहले ही करीब 85 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बाकी 15 प्रतिशत बचा हुआ कार्य भी बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। जिसके लिए दुहाई डिपो में 25 मई तक पहला ट्रेन सेट पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। उन्होंने बताया कि गुलधर और साहिबाबाद स्टेशन का निर्माण कार्य एडवांस स्तर पर चल रहा है। पटरी बिछाने और ओवरहेड इक्विपमेंट बिजली की लाइन का काम भी बहुत तेजी से चल रहा है। उन्होंने बताया कि रैपिड रेल का सबसे बड़ा स्टेशन मेरठ रोड तिराहा के पास बन रहा है। इस स्टेशन को नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से लिंक करने की तैयारी की जा रही है। मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए इस स्टेशन से लिंक लूप बनाया जाएग, जो करीब तीन मीटर चौड़ा होगा। लिंक के लिए लूप बनने बाद दोनों रैपिड और मेट्रो में यात्रियों की संख्‍या बढ़ेगी।
यह भी पढ़ें- रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद आज से मिलेगी राहत, दो दिन तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी

रात-दिन तेजी से चल रहा कार्य

उन्होंने बताया कि यह सभी निर्माण कार्य की गुणवत्ता चेक करने के लिए तमाम इंजीनियर मौजूद हैं, जिनकी देखरेख में यह सभी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेरठ तिराहे से दुहाई डिपो के बीच करीब 3 किलोमीटर की पटरी बिछाने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। यहां पर बिजली की सप्लाई के लिए भी तार बिछाने और पोल लगाने का कार्य रात और दिन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- योगी सरकार ने होटल इंडस्ट्री को लगाए पंख, कोरोना के बाद भी यूपी में आया सर्वाधिक निवेश

इन सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन

पुनीत वत्स ने बताया कि गाजियाबाद और गुलधर स्टेशन पर डाली जा रही छत के ऊपर सौर ऊर्जा पैनल स्थापित किए जाएंगे। सौर ऊर्जा पैनल के माध्यम से ही स्टेशन पर बिजली मुहैया कराई जाएगी। साहिबाबाद स्टेशन में प्लेटफार्म लेवल सबसे ऊंचा है। जमीनी स्तर पर यात्री स्टेशन से 3 प्रवेश और निकास द्वार से ही निकलेंगे। वहीं दूसरे स्तर पर सुरक्षा से संबंधित भी कंप्यूटर केंद्रित टिकट प्रणाली होगी। स्वचालित सीढ़ी, विकलांगों के लिए व्हीलचयर के साथ-साथ स्ट्रेचर और प्राथमिक चिकित्सा भी स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो