scriptखुशखबरी: अब अपात्रों से नहीं की जाएगी राशन की वसूली, विभाग ने वापस लिया आदेश | Ration will not be recovered from the ineligible | Patrika News

खुशखबरी: अब अपात्रों से नहीं की जाएगी राशन की वसूली, विभाग ने वापस लिया आदेश

locationगाज़ियाबादPublished: May 27, 2022 03:55:21 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Ration card: विभाग की ओर से पत्र जारी कर कार्डधारकों के लिए फिर से शहर और गांव दोनों के लिए मानक जारी किए गए हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि अपात्र कार्डधारकों को किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है। उनसे रिकवरी नहीं की जाएगी।

राहत: अब अपात्रों से नहीं होगी राशन की वसूली, विभाग ने वापस लिया आदेश
अपात्र राशन कार्ड धाराकों के लिए सरकार के आदेश के बाद अब तक लगभग 4300 उपभोक्ताओं द्वारा राशन कार्ड सरेंडर किए जा चुके हैं। लेकिन इस मामले में अब विभाग बैकफुट पर आ गया है। जिसके बाद से अब अपात्र राशन कार्ड धारकों से अब कोई वसूली नहीं की जाएगी। गाजियाबाद में जिला पूर्ति विभाग ने अपना पहले वाला आदेश वापस ले लिया है। जिसमें अपात्र लोगों से वसूली की बात कही गई थी। दरअसल विभाग की ओर से कई बार आदेश जारी किया गया था, जिसके तहत कहा था कि अगर कोई अपात्र राशन कार्ड जमा नहीं करता है तो उससे 24 रुपये गेहूं और 32 रुपये प्रति किलो चावल के हिसाब से वसूली होगी। लेकिन अब विभाग ने अपने आदेश को वापस ले लिया है। जिसके बाद किसी तरह की कोई रिकवरी नहीं की जाएगी।
ये भी पढ़ें: UP के 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की तैयारी में योगी सरकार, जानें पूरा प्लान

कार्डधारकों के लिए नए मानक जारी

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब परिवार के लोगों को सस्ता राशन देने की योजना संचालित की जाती है। योजना के तहत कार्ड पर प्रति यूनिट दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल दिया जाता है। गेहूं तीन व चावल दो रुपये किलो दिया जाता है। इस संबंध में विभाग की ओर से पत्र जारी कर कार्डधारकों के लिए फिर से शहर और गांव दोनों के लिए मानक जारी किए गए हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि अपात्र कार्डधारकों को किसी भी प्रकार से डरने की आवश्यकता नहीं है। उनसे रिकवरी नहीं की जाएगी।
ये भी पढ़ें: UP से भाजपा ने राज्यसभा के लिए भेजे 21 नाम, किसको मिला मौका, किसका कटा पत्ता, जानें

विभाग की ओर से दिशानिर्देश दिए गए

जिलापूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा के मुताबिक, अपात्र कार्डधारकों के लिए शहर और गांव दोनों क्षेत्रों के लिए मानक जारी किए गए हैं। जिसमें अपात्र कार्ड धारकों को अपनी स्वेच्छा से अपना कार्ड जमा करने को कहा गया है। बता दें कि अपात्र कार्डधारकों को लेकर लगातार जनता में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। जिस कारण कार्डधारक अनावश्यक रूप से डरे हुए हैं। उनकी इस समस्या को दूर करते हुए जिलापूर्ति विभाग की ओर से फिर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो