यूपी के इस थाने में दर्ज हुए सबसे ज्यादा अपराध, जिले के तीन थाने टॉप पर

sharad asthana

Publish: Jun, 14 2018 11:44:10 AM (IST)

Ghaziabad, Uttar Pradesh, India
यूपी के इस थाने में दर्ज हुए सबसे ज्यादा अपराध, जिले के तीन थाने टॉप पर

डॉ. नूतन ठाकुर द्वारा डाली गई आरटीआई के जवाब से हुआ खुलासा, टॉप 5 थानों में चार गाजियाबाद के

गाजियाबाद। एक आरटीआई के जवाब में खुलासा हुआ है कि पिछले साल गाजियाबाद के तीन थाना क्षेत्रों में सबसे ज्यादा अपराध दर्ज हुए हैं। प्रदेश के टॉप पांच थानों में से चार तो गाजियाबाद के ही हैं जबकि एक लखनऊ का है। आरटीआई के जवाब से पता चला है कि इन थानों में सबसे ज्यादा अपराध दर्ज किए गए। यह आरटीआई डॉ. नूतन ठाकुर द्वारा डाली गई थी। इसमें पूछा गया था कि पिछले वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश के किन थानों में आईपीसी की धाराओं में कितने मामले दर्ज किए गए हैं। डीजीपी ऑफिस की तरफ से इसका जवाब दिया गया है।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने दे दिया 1000 साल बाद का टिकट, जानिए फिर उस यात्री के साथ क्या हुआ

ये हैं टॉप 5 थाने

आरटीआई के जवाब में जिन टॉप पांच थानाें का नाम सामने आया, उनमें पहले नंबर पर गाजियाबाद का इंदिरापुरम, दूसरे पर इसी जिले का साहिबाबाद और तीसरे नंबर पर कविनगर थाना है। आरटीआई के जवाब के अनुसार, चौथे नंबर पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर थाने का नंबर है। इसके बाद पांचवें पर फिर गाजियाबाद का ही सिहनी गेट थाने का नाम है। इन थानों में पिछले साल सबसे ज्यादा अपराध के मामलेे दर्ज किए गए।

यह भी पढ़ें: अभी इतने दिन और वेस्ट यूपी पर छाई रहेगी धूल, जानिए कब मिलेगी राहत

कहां कितनी एफआईआर दर्ज

आरटीआई के जवाब के अनुसार, गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में 2673, साहिबाबाद थाने में 1809 और कविनगर में 1528 आईपीसी के मामले दर्ज किए गए हैं। इनके अलावा चौथे नंबर पर स्थित लखनऊ के गोमती नगर थाने में आईपीसी की 1421 एफआईआर लिखी गईं जबकि इसके बाद फिर गाजियाबाद के सिहानी गेट थाने का नंर आता है। यहां 1316 आपराधिक केस दर्ज किए गए। इस बारे में गाजियाबाद के एसपी सिटी आकाश तोमर का कहना है कि 100 नंबर पर जैसे ही सूचना मिलती है या कोई भी शिकायत मिलती है तो फाैरन मुकदमा दर्ज किया जाता है। उसके बाद उसकी जांच की जाती है।

यह भी पढ़ें: मां के साथ एसएसपी के पास पहुंची बेटी आैर कहा पिता-चाचा नहीं करने देते ये काम

16 थानों में आंकड़ा 1000 या उससे भी पार

डीजीपी कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 136 थाने ऐसे हैं, जहां वर्ष 2017 में आईपीसी की विभिन्न धाराओं में 500 या उससे ज्यादा एफआईआर दर्ज हुई हैं। इनमें से 44 थानों में 750 या उससे ज्यादा मुकदमे हुए जबकि 16 में तो यह आंकड़ा 1000 या उसे भी पार कर गया।

यह भी पढ़ें: मारपीट के बाद पहली पत्नी का हुआ गर्भपात, उसे घर से निकालकर रचार्इ तीसरी शादी

बाकी थानों की स्थिति

वाराणसी का लंका थाना- 1294

लखीमपुर खीरी जिले की कोतवाली सदर- 1212

अलीगढ़ का क्वार्सी थाना- 1194

गोरखपुर का कैंट थाना- 1186

नोएडा का सेक्टर 20 थाना- 1186

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned