scriptअजब-गजब : सपा नेता ने पूरे रीति-रिवाज से किया पालतू कुत्ते अंतिम संस्कार, तेरहवीं पर लोगों को कराया भोज | SP leader's pet dog terahvin food was provided to people in ghaziabad | Patrika News

अजब-गजब : सपा नेता ने पूरे रीति-रिवाज से किया पालतू कुत्ते अंतिम संस्कार, तेरहवीं पर लोगों को कराया भोज

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 09, 2021 12:07:30 pm

Submitted by:

lokesh verma

समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के निवर्तमान प्रदेश सचिव विक्रांत पंडित ने अपने पालतू कुत्ते की तेरहवीं पर किया कार्यक्रम का आयोजन।

ghaziabad2.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
गाजियाबाद. कोरोना काल की मार झेलने के कारण लोग इंसानों के मरने के बाद उनके क्रिया कर्म और रस्म अदायगी ठीक से नहीं कर पाए। लेकिन, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां एक शख्स ने अपने पालतू कुत्ते की मौत के बाद उसका पूरे रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया। इतना ही नहीं कुत्ते की आत्मा की शांति के लिए तेरहवीं की रस्म भी रीति रिवाज से अदा कराई और तेरहवीं का भोज भी आयोजित किया। कुत्ते की तेरहवीं की यह खबर अब चर्चा का विषय बनी हुई है।
यह भी पढ़ें- हाई स्पीड कार पर स्टंट करना युवकों को पड़ा भारी, वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने भेजा भारी भरकम चालान

जानकारी के अनुसार, समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के निवर्तमान प्रदेश सचिव विक्रांत पंडित नंदग्राम इलाके की कृष्णा कुंज कॉलोनी में रहते हैं। उन्होंने ग्रेट डेन प्रजाति का एक कुत्ता पाला हुआ था, जिसका नाम उन्होंने हीरो रखा हुआ था। पिछले दिनों ही उनके हीरो की अचानक बीमारी के कारण मौत हो गई तो उनके पूरे परिवार में मातम पसर गया। इसके बाद पूरे रीति-रिवाज के साथ कुत्ते का अंतिम संस्कार किया गया। वहीं, उन्होंने गुरुवार को कुत्ते की आत्मा की शांति के लिए तेरहवीं के कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें उनके रिश्तेदार और जानकार भी शामिल हुए।
रिश्तेदारों और जानकारों को कराया कुत्ते की तेरहवीं का भोज

कुत्ते की तेरहवीं पर सबसे पहले हवन यज्ञ किया गया। इसके बाद कुत्ते को श्रद्धांजलि दी गई और फिर रिश्तेदारों और जानकारों को भोज कराया गया। इतना ही नहीं सपा नेता ने इसके बाद गोशाला में जाकर गायों को चारा खिलाया। वहीं, सड़क पर घूमने वाले कुत्तों को भोजन कराया। सपा नेता ने अपने हीरो की मौत के बाद विधि विधान से न केवल अंतिम संस्कार किया, बल्कि सारे सारी रस्म निभाते हुए उसकी तेहरवीं का भी आयोजन किया। कुत्ते की तेरहवीं का यह मामला शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है।
परिवार के सदस्य की तरह था हीरो

सपा नेता विक्रांत पंडित ने बताया कि वह ग्रेट डेन प्रजाति के कुत्ते हीरो को 2014 में लेकर आए थे। जब वह मात्र दो महीने का था। धीरे-धीरे परिवार के लोगों को उससे लगाव हो गया। वह परिवार के एक सदस्य की तरह हो गया। सपा नेता ने बताया कि वह तब तक सोता नहीं था, जब तक मुझे देख नहीं लेता था। वहीं, अगर कभी शहर से बाहर चले जाते तो वह पूरी रात जागकर घर की चौकीदारी करता था। वह कहते हैं कि हीरो इंसान नहीं था, लेकिन उसमे इंसानों जैसी समझदारी थी। इसी वजह से उन्होंने हीरो की मौत के बाद पूरे रीति रिवाज किए हैं, जो इंसानों की आत्मा की शांति के लिए करते हैं। उन्होंने बताया कि हीरो की याद में पौधे भी लगाए हैं, ताकि उसकी याद बनी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो