ताइवानी कंपनियों से करार

ताइवानी कंपनियों से करार
Make In India

Manish Gite | Publish: Aug, 15 2015 08:09:00 PM (IST) Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

करीब दो सौ एकड़ क्षेत्र में से 165 एकड़ में फैक्ट्रियां स्थापित होंगी और बाकी जमीन पर रहने के लिए घर और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

गाजियाबाद। करीब दो सौ एकड़ क्षेत्र में से 165 एकड़ में फैक्ट्रियां स्थापित होंगी और बाकी जमीन पर रहने के लिए घर और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी। केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम शुरू किया गया।

ताइवान इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्यूफेक्चरिंग एसोसिएशन की भारतीय इकाई के अध्यक्ष फ्रांन्सिस साई ने इस संबंध में बताया कि आगे टीमा से जुड़ी कंपनियों को ग्रेटर नोएडा में 800 से 1,000 एकड़ जमीन चाहिए।

केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके तहत उत्तर भारत में यह पहली परियोजना है।

टीमा के भारतीय प्रमुख फ्रांसिस ने कहा कि आने वाले कुछ वर्षो में इस कार्यक्रम के बड़े फायदे भारतीयों को मिलेंगे। 10 वर्ष बाद शहर में आई कोई कंपनीनोएडा-ग्रेटर नोएडा में पिछले 10 वर्षो के दौरान औद्योगिक इकाइयां नहीं आई हैं।

हुए हस्ताक्षर, हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर की स्थापना के लिए गुरुवार को यूपीडेस्को (उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम कॉरपोरेशन) और ताइवानी कंपनियों की संस्था टीमा के बीच समझौता हो गया। मुख्य सचिव आलोक रंजन और ग्रेटर नोएडा के चेयरमैन रमा रमण की मौजूदगी में दोनों ओर के अधिकारियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्राधिकरण ने टीमा की 20 कंपनियों को 200 एकड़ जमीन दी है। कंपनियां यहां 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इससे करीब 50,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस मौके पर मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि टीमा का ग्रेटर नोएडा में निवेश करना प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। प्रमुख सचिव आईटी राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार एकल खिड़की व्यवस्था पर काम कर रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned