scriptGhaziabad: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, जाने आज के भाव | Today petrol-diesel Price in Ghaziabad | Patrika News

Ghaziabad: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, जाने आज के भाव

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 08, 2019 03:55:53 pm

Submitted by:

lokesh verma

पिछले एक हफ्ते में 68 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
डीजल के कीमतों में आई 2.45 रुपये की गिरावट
अब हर 24 घंटे में बदल जाते है पेट्रोल और डीजल के दाम

Today petrol diesel Price

Ghaziabad: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी, जाने आज के दरें

गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में शनिवार को एक बार फिर तेल कंपनियों ने लोगों को राहत दी है। इसकी वजह पिछले दस दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट आना है। गाजियाबाद की बात करें तो एक जून से पेट्रोल आैर डीजल के दामों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। इसमें एक जून को पेट्रोल के दाम जहां 71.08 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 65.30 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं आठ जून को पेट्रोल के दाम 70.40 रुपये प्रति लीटर रहे तो डीजल के दाम 63.85 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए। इस तरह हफ्तेभर में पेट्रोल की दरों में 68 पैसे की गिरावट दर्ज की गर्इ है तो डीजल के दामों में 2.45 रुपये की कमी हुई है।
petrol diesel Price
जानिये कब से हर दिन बदल रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

दरअसल, रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल की नई दरें तय होती हैं। ये दरें सुबह छह बजे से अगले 24 घंटे तक इसी तरह बनी रहती हैं। इंटरनेशनल बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ तेल की कीमतों में बदलाव होता है, जिसका सीधा असर रोजाना देखने को मिलता है। बता दें कि यह बदलाव 16 जून 2018 से लागू हुआ है। इससे पहले तेल की कीमतों में रोजाना के हिसाब से बदलाव नहीं होता था। सरकार व तेल कंपनियां समय-समय पर तेल की कीमतों में घटौती और बढ़ोतरी करती थी, लेकिन पिछले साल से यह प्रणाली पूरी तरह बदल गई है। उसके बाद से हर 24 घंटे में पेट्रोल-डीजल की दरें निर्धारित होती हैं।
petrol diesel Price
पेट्रोल-डीजल की दरों में उतार-चढ़ाव

बता दें कि एनसीआर के अंतर्गत आने वाले नोएडा या गाजियाबाद में पिछले दो दिन में पेट्रोल और डीजल की दामों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इनमें नोएडा में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 71.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.76 रुपये प्रति लीटर बेचा गया। जबकि बुधवार को यहां पेट्रोल के दाम 70.92 रुपये लीटर और डीजल 64.76 रुपये प्रति लीटर रहे। वहीं गाजियाबाद में बुधवार के मुकाबले गुरुवार को डीजल के दामों में 33 पैसे की कमी के साथ 64.31 रुपये प्रति लीटर रहे थे। वहीं पेट्रोल बुधवार के मुकाबले गुरुवार को 17 पैसों की गिरावट के साथ 70.63 रुपये प्रति लीटर बेचा गया था।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो