गाजियाबाद: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, जाने आज के भाव

गाजियाबाद: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी गिरावट, जाने आज के भाव

lokesh verma | Publish: Jun, 15 2019 12:02:42 PM (IST) Ghaziabad, Ghaziabad, Uttar Pradesh, India

  • खास बातें-
  • एक जून से अब तक 68 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
  • एक जून से अब तक डीजल की दरों में 2.06 रुपये की गिरावट
  • पिछले 15 दिन से जारी है पेट्रोल-डीजल के दरों में गिरावट का दौर

गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में शनिवार को एक बार फिर तेल कंपनियों ने लोगों को राहत दी है। इसकी वजह पिछले 15 दिनों में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में लगातार गिरावट होना है। गाजियाबाद की बात करें तो एक जून से पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार गिरावट का दौर जारी है। इसमें एक जून को पेट्रोल के दाम जहां 71.08 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 65.30 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं 15 जून को पेट्रोल के दाम 69.82 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 63.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। इस तरह पिछले 15 दिनों में पेट्रोल की दरों में 1.26 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है तो डीजल के कीमतों में 2.06 रुपये की कमी हुई है।

यह भी पढ़ें- Today Petrol-Diesel price: राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के दाम 70 से नीचे

petrol diesel price

हर दिन हो रहा पेट्रोल-डीजल कीमतों में उतार चढ़ाव

दरअसल, रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल की नई दरें तय होती हैं। ये दरें सुबह छह बजे से अगले 24 घंटे तक इसी तरह बनी रहती हैं। इंटरनेशनल बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ तेल की कीमतों में बदलाव होता है, जिसका सीधा असर रोजाना देखने को मिलता है। बता दें कि यह बदलाव 16 जून 2018 से लागू हुआ है। इससे पहले तेल की कीमतों में रोजाना के हिसाब से बदलाव नहीं होता था। सरकार व तेल कंपनियां समय-समय पर तेल की कीमतों में घटौती और बढ़ोतरी करती थी, लेकिन पिछले साल से यह प्रणाली पूरी तरह बदल गई है। उसके बाद से हर 24 घंटे में पेट्रोल-डीजल की दरें निर्धारित होती हैं।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल और डीजल कीमत से लेकर केटीएम की नई बाइक की लॉन्चिंग तक, जानिए सबकुछ एक क्लिक में

petrol diesel price

पिछले पंद्रह दिन से तेलों की दरों में लगातार गिरावट

बता दें कि एनसीआर के अंतर्गत आने वाले नोएडा या गाजियाबाद में पिछले 15 दिनों से में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। गाजियाबाद में शुक्रवार को को पेट्रोल 69.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 63.44 रुपये प्रति लीटर बेचा गया। जबकि शनिवार को यहां पेट्रोल के दाम 69.82 रुपये लीटर और डीजल 63.24 रुपये प्रति लीटर रहे। इस तरह पिछले पंद्रह दिन से तेलों की दरों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned