scriptगाजियाबादः पेट्रोल फिर 70 के पार, डीजल के दामों में भी उछाल | Today petrol-diesel Price in Ghaziabad | Patrika News

गाजियाबादः पेट्रोल फिर 70 के पार, डीजल के दामों में भी उछाल

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 29, 2019 03:35:37 pm

Submitted by:

lokesh verma

खबर के मुख्य बिंदू-

भारी गिरावट के बाद लगातार बढ़ रहीं तेल की कीमतें
29 जून को पेट्रोल और डीजल की दर
एक जून को सबसे अधिक रही पेट्रोल की कीमत

petrol and diesel price

गाजियाबादः पेट्रोल फिर 70 के पार, डीजल के दामों में भी उछाल

गाजियाबाद. दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में एक हफ्ते से तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बता दें कि जून में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में लगातार गिरावट हो रही थी, लेकिन एक हफ्ते से लगातार कीमतें बढ़ रही हैं। गाजियाबाद की बात करें तो एक जून से पेट्रोल और डीजल के दामों में 23 जून तक लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी। एक जून को पेट्रोल के दाम जहां 71.08 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 65.30 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं 15 जून को पेट्रोल के दाम 69.82 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 63.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे, लेकिन शनिवार यानी आज 29 जून को फिर से पेट्रोल 70 के पार 70.04 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है तो डीजल 63.39 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।
यह भी पढ़ें

Water Cess : पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लग सकता है वॉटर सेस, बजट हो सकती है बड़ी घोषणा

petrol and diesel price
इस तरह पेट्रोल-डीजल कीमतों में होता है उतार-चढ़ाव

दरअसल, रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल-डीजल की नई दरें तय होती हैं। ये दरें सुबह छह बजे से अगले 24 घंटे तक इसी तरह बनी रहती हैं। इंटरनेशनल बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ तेल की कीमतों में बदलाव होता है, जिसका सीधा असर रोजाना देखने को मिलता है। बता दें कि यह बदलाव 16 जून 2018 से लागू हुआ है। इससे पहले तेल की कीमतों में रोजाना के हिसाब से बदलाव नहीं होता था। सरकार व तेल कंपनियां समय-समय पर तेल की कीमतों में घटौती और बढ़ोतरी करती थी, लेकिन पिछले साल से यह प्रणाली पूरी तरह बदल गई है। उसके बाद से हर 24 घंटे में पेट्रोल-डीजल की दरें निर्धारित होती हैं।
यह भी पढ़ें

बजट से पहले मोदी सरकार को लगा बड़ा झटका, दो महीने में ही लक्ष्य का 52 फीसदी पहुंचा Fiscal deficit

petrol and diesel price
जून में सबसे कम और सबसे अधिक रेट

जून की बात करें एनसीआर के अंतर्गत आने वाले गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमत सबसे कम 22 जून को 69.78 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं सबसे अधिक एक जून को 71.08 रुपये प्रति लीटर थी। इसी तरह डीजल की सर्वाधिक कीमत एक जून को 65.30 रुपये प्रति लीटर रही। जबकि 22 जून को डीजल सबसे कम 63.11 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा गया था।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो