scriptअब NDRF के जवानों की वर्दी की शान बढ़ाएगा तिरंगा | tricolor will now be seen on ndrf orange uniform | Patrika News

अब NDRF के जवानों की वर्दी की शान बढ़ाएगा तिरंगा

locationगाज़ियाबादPublished: Aug 09, 2020 11:18:01 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- NDRF जवानों के रेस्क्यू के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी पर अब तिरंगा लगा नजर आएगा
– पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान पिछले वर्ष लिया गया था फैसला
– देश-विदेश में काम करने वाले जवानों की पहचान होगी आसान

ndrf.jpg
गाजियाबाद. एनडीआरएफ ( National Disaster Response Force ) के जवान अब रेस्क्यू के दौरान पहनी जाने वाली नारंगी वर्दी पर तिरंगा भी लगाएंगे। एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बताया कि वर्दी पर तिरंगा लगाने के आदेश जारी हो चुके है। उन्होंने बताया कि पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में पिछले साल हुई एनडीएमए ( National Disaster Management Authority ) की बैठक में यह फैसला लिया था।
यह भी पढ़ें- कोरोना के खौफ के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बीएड प्रवेश परीक्षा शुरू

बता दें कि हाल ही में एनडीआरएफ ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि बचाव अभियानों के दौरान पहनी जाने वाली वर्दी पर सीने के बायीं तरफ तिरंगा लगा होगा। एनडीआरएफ मुख्यालय के आदेश में कहा गया है कि नारंगी वर्दी पर रेडियम की चमकीली पट्टी लगी होती है। अब इस पर सीने की बायीं ओर तिरंगा और दायीं तरफ एनडीआरएफ का लोगो लगा होगा। वहीं वर्दी के पिछले हिस्से पर सबसे ऊपर एनडीआरएफ इंडिया लिखा होगा। हालांकि कुछ वर्दियों में ऐसा नहीं होगा। आदेश में कहा गया है कि इसके अलावा वर्दी पर अन्य कुछ नहीं लिखा होगा।
एनडीआरएफ का यह आदेश में एनडीआरएफ बटालियन कमांडर्स को जल्द लागू करने को कहा गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि वर्दी की शर्ट और निक्कर या पैंट दोनों का रंग एक जैसा नारंगी ही होना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश का तिरंगा लगाने और बल का नाम लिखे जाने से वर्दी को नई पहचान मिलेगी। इसके जरिये देश-विदेश में काम करने वाले जवानों को आसानी से पहचाना जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो