scripttry these ways to beat the sun stroke | Weather Report: अब रोज सताएगी लू वाली गर्मी, बचने के लिए इन तरीकों को जरूर आजमाएं | Patrika News

Weather Report: अब रोज सताएगी लू वाली गर्मी, बचने के लिए इन तरीकों को जरूर आजमाएं

24 घंटे में अधिकतम तापमान में दो डिग्री और न्यूनतम में चार डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग ने 28 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को धूल भरी आंधी चलने से कुछ देर के लिए गर्मी कम हो सकती है। लेकिन ऐसा ज्यादा देर तक नहीं रहेगा।

गाज़ियाबाद

Published: April 29, 2022 08:58:11 am

गर्मी का कहर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। घर से बाहर निकलने पर लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गुरुवार को एनसीआर के कई शहरों में लोगों को भयंकर हिट वेव (लू) का सामना करना पड़ा है। वहीं इससे सटे गाजियाबाद में गर्मी ने पिछले पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 21 अप्रैल 2017 को तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि बृहस्पतिवार को तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहा। फिलहाल गर्मी से राहत के दूर दूर तक कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने भी आज यानी 29 अप्रैल से लू चलने का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं जिससे गर्मी से कुछ देर के लिए राहत मिल सकती है।
try_these_ways_to_beat_the_heat.jpg
आने वाले दिनों में ऐसे ही परेशान करेगी गर्मी

बता दें जिले में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। कृषि व मौसम वैज्ञानिक डॉ. अरविंद यादव का कहना है कि इस बार मार्च से ही तेज गर्मी पड़ने लगी थी। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी शुरू हो गई। आने वाले चार दिन तक इसी तरह गर्मी परेशान करेगी। इसके बाद मामूली राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस बार पश्चिमी विक्षोभ का दबाव दिल्ली-एनसीआर की तरफ नहीं बन पाया था। इस वजह से बारिश नहीं हुई।
लू से बचने के लिए करें ये काम

बृहस्पतिवार को तरह आज भी गर्मी भीषण रहने वाली है। ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। इससे आप गर्मी से अपना बचाव कर पाएंगे। डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसलिए आप लौकी, तोरी की सब्जी का प्रयोग अधिक करें। ज्यादा तली-भुनी चीजें और अधिक गर्म मसाले का प्रयोग करने से बचें।
- तरबूज, खीरा, ककड़ी, छाछ, दही का प्रयोग करें।
- शरीर को ढक कर निकलें, ज्यादातर सूती कपड़े ही पहनें।
- बाहर निकलने से पहले आपका हाथ, मुंह और सिर पूरी तरह से ढका हो इस बात का खास ध्यान रखे।
- घर से निकलते समय छाता साथ में ले जाना न भूलें।
- घर में भी कमरे के तापमान को कम रखें और ये ध्यान रखे की घरों में हवा आती-जाती रहे।
- पानी खूब पीएं फ लों का जूस, नींबू-पानी का इस्तेमाल करें।
- लू लगने पर कच्चे आम का पना बनाकर पीएं।
आने वाले दिनों का अनुमानित तापमान

आने वाले पांच दिनों में गर्मी की तपिश कुछ इस तरह से होगी। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रहने का आसार है। वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 43, न्यूनतम तापमान 30 रहेगा। रविवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 30, जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.