scriptअजब-गजब: चिड़ि‍यों के लिए बने फ्लैट्स, नहाने के लिए बनाया गया स्‍वीमिंग पूल | UP First Bird Flat Made In Rajnagar GDA VC House Ghaziabad | Patrika News

अजब-गजब: चिड़ि‍यों के लिए बने फ्लैट्स, नहाने के लिए बनाया गया स्‍वीमिंग पूल

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 20, 2019 04:21:13 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

Ghaziabad में बना उत्‍तर प्रदेश का यह पहला बर्ड फ्लैट
राजनगर में GDA VC आवास पर बनाया गया है बर्ड फ्लैट
बर्ड फ्लैट में 60 पक्षियों के रहने की व्‍यवस्‍था है

flats.jpg
गाजियाबाद। जनपद में चिडि़यों के लिए बहुमंजिला इमारत तैयार की गई है। यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है। चिड़ि‍यों के लिए बने फ्लैट्स में नहाने के लिए स्‍वीमिंग पूल की भी सुविधा है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने इन बर्ड फ्लैट्स को तैयार किया है। उत्‍तर प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्रयोग है।
समय-समय पर बदला जाएगा पानी

गाजियाबाद के राजनगर में इसको स्‍थापित किया गया है। उत्‍तर प्रदेश का यह पहला बर्ड फ्लैट है। जीडीए द्वारा बनाए गए इस मल्‍टी स्‍टोरी बर्ड फ्लैट में 60 पक्षियों के रहने की व्‍यवस्‍था है। इसमें पक्षियों के पीने के पानी की भी सुविधा है। पानी को समय-समय पर बदला जाएगा। साथ ही नहाने के लिए एक छोटा सा स्‍वीमिंग पूल भी है। यह जीडीए वीसी आवास पर बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: कोतवाली में मिला अंग्रेजों के जमाने का फांसीघर, एसएसपी ने देखा अंदर तो उड़ गए होश

दो माह से हो रहा है निर्माण

डिप्‍टी डायरेक्‍टर उद्यान एसपी सिसोदिया का कहना है क‍ि दो माह से इसका निर्माण कार्य चल रहा था। यह यूपी का पहला बर्ड फ्लैट है। इसमें पक्षियों के लिए सुबह और शाम दाना डाला जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इसके बाद चंद्रशिला अपार्टमेंट में दूसरा बर्ड फ्लैट बनाया जाएगा। अगर इन दोनों का अच्‍छा परिणाम निकलता है तो शहर के अन्‍य हिस्‍सों में भी इस तरह के बर्ड फ्लैट बनाए जाएंगे।
ऐसे हैं फ्लैट

इस बर्ड फ्लैट की ऊंचाई करीब 15 फीट है। इसे बनाने में दो लाख रुपये का खर्च आया है। बर्ड फ्लैट में 60 फ्लैट बनाए गए हैं। इसके चारों तरफ लोहे के फ्रेम लगाए गए हैं। इसमें अंदर लकड़ी का ढांचा है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो