scriptUP Rainfall Alert: यूपी के इन 24 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, आएगा तूफान, जानें IMD पूर्वानुमान | UP Rainfall Alert rains will occur in these 24 districts know IMD fore | Patrika News

UP Rainfall Alert: यूपी के इन 24 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, आएगा तूफान, जानें IMD पूर्वानुमान

locationगाज़ियाबादPublished: May 30, 2023 09:06:13 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

UP Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश में बुधवार को कई जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश की संभावना देखते हुए चेतावनी जारी की गई है। कई जिलों में ओलावृष्टि की भी आशंका जताई जा रही है।

UP Weather Update

UP Weather Update

UP Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के 25 जिलों के लिए मौसम विभाग ने धूलभरी आंधी और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बरकरार है। मौसम केन्द्र लखनऊ ने सोमवार के मौसम के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि राजधानी लखनऊ में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है‚ जबकि पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किलो मीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश के आसार हैं। राज्य में बुधवार को भी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और कई जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि आंधी-तूफान के दौरान पेड़ गिरने की आशंका है। कच्चे मकानों को खतरा हो सकता है। पक्के घरों के अंदर सुरक्षित आश्रय लें। अस्थायी और असुरक्षित संरचनाओं को ठीक से सुरक्षित या खाली किया जाना चाहिए। बैकअप बिजली योजना बनाई जा सकती है।
यह भी पढ़ें

अतीक की अवैध जमीन पर बनकर तैयार हुए आलिसान फ्लैट, जल्द गरीबों को दी जाएगी घर की चाभी

इन जिलों में येलो अलर्ट
वहीं राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो