script

Weather change in UP: 3 घंटे बाद यूपी के 35 जिलों में तेज आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 06, 2023 10:35:14 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather change in UP: उत्तर प्रदेश में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे बाद यूपी में तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हवा की रफ्तार 60-70 किमी रह सकती है।

UP Weather will change after 3 hours
Weather change in UP: उत्तर प्रदेश में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। इसी के साथ मौसम विभाग ने अगले 3 घंटे बाद यूपी में तेज आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हवा की रफ्तार 60-70 किमी रह सकती है। मंगलवार को दिनभर तेज धूप खिली रही लेकिन शाम के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी यूपी के दिल्ली के नजदीक के इलाकों में मंगलवार रात को तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। विभाग ने गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लोनी, मोदीनगर, मेरठ और बागपत के कुछ हिस्सों में 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और बारिश होने की संभावना जताई है।
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि पश्चिमी बंगाल में बना नया पश्चिमी विक्षोभ यूपी की ओर बढ़ रहा है। इससे एक बार फिर से यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में झमाझम बारिश और तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। इसके साथ ही अरब सागर में बन रहे एक वेदर सिस्टम को कल यानी 7 जून को एक तूफान का रूप लेगा, वह भी प्रदेश के मौसम पर असर डाल सकता है।
यह भी पढ़ें

बारिश कराने का अनोखा प्रयास, मानसून न आने से नाराज युवक ने जब ‘इंद्र’ को ही बना दिया प्रतिवादी

इन जिलों के लिए जारी किया गया बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, नजीबाबाद , फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, कन्नौज, चित्रकूट, कानपुर देहात, प्रयागराज, वाराणसी में हल्की तीव्रता वाली बारिश हो सकती है।
5 जुलाई को मानसून आने का अनुमान
इस साल मानसून समय से लेट है। केरल में मानसून के दस्तक देने की तारीख 1 जून है। मौसम विभाग ने इस साल केरल में मानसून के एक हफ्ता लेट आने की बात कही है। इसका असर यूपी पर भी पड़ने जा रहा है। उत्तर प्रदेश में भी इस बार मानसून के देर से पहुंचने की संभावना है। इस बार 5 जुलाई को यूपी में मानसून पहुंच सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो