scriptयोगी सरकार का बड़ा तोहफा, इस जिले के लाखों लोगों को कूड़े से जल्द मिलेगी मुक्ति | waste composition plant construction to be start from 8 june in loni | Patrika News

योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इस जिले के लाखों लोगों को कूड़े से जल्द मिलेगी मुक्ति

locationगाज़ियाबादPublished: Jun 06, 2020 01:37:15 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-लोनी में रहने वाले लोगों को जल्द मिलेगी कूड़े से मुक्ति
-8 जून से शुरू किया जाएगा कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण
-उप जिलाधिकारी ने लोगों संग बैठक कर दी जानकारी

Yogi

Yogi

गाजियाबाद। जनपद के लोनी इलाके में रहने वाले लोगों को अब कूड़े से जल्द ही मुक्ति मिलेगी। कारण, 8 जून से मीरपुर हिंदू गांव में कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी उप जिलाधिकारी खालिद अंजुम ने स्थानीय लोगों के साथ एक बैठक में दी। जानकारी के मुताबिक इलाके में निकलने वाले सभी कूड़े को प्रोसेस करने के लिए एक प्लांट लगाया जाना था।जिस जगह यह प्लांट लगाया जाना था उस इलाके के कुछ लोगों के द्वारा इसका विरोध किया गया।जिसके चलते प्लांट के निर्माण का कार्य करीब एक दशक से अधर में लटका हुआ था।
यह भी पढ़ें

8 जून की तैयारी में जुटे लोग, मॉल में होने लगी साफ-सफाई, मंदिरों को लेकर भी आई बड़ी खबर

इस पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए उच्च न्यायालय की फटकार के बाद जल्द इसके निर्माण कार्य शुरू किये जाने की बात कही है। जिसके बाद अब 8 जून से यह कार्य शुरू होजायेगा। इस पूरे मामले को उप जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय लोगों को समझाते हुए कहा गया कि यह प्लांट मीरपुर हिंदू गांव के निकट खसरा नंबर-526 में 8.2650 हेक्टेयर चिन्हित की गई भूमि पर किया जायेगा। शासन द्वारा 2009 में नगरपालिका खाते में साढ़े 5 करोड़ रुपये कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट निर्माण कार्य को आये हुए हैं।
यह भी पढ़ें

शामली के झिंझाना में कई घरों पर लगे ‘मकान बिकाऊ हैं’ के पोस्टर, एसपी ने बताई बड़ी वजह

उप जिलाधिकारी ने मीटिंग में मौजूद ग्रामीणों को कहा कि प्लांट निर्माण कार्य में कोई भी ग्रामीण बाधा डालने का प्रयास न करें। अगर ऐसा किया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। यहां कूड़ा घर नहीं, वैज्ञानिक तरीके से कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण होगा। जिससे जैविक खाद भी मिलेगा। प्लांट से आस पास के किसी भी व्यक्ति को परेशानी नही होगी। 2009 में इस तरह की दो परियोजना आई थी। कूड़ा प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण करीब 24 करोड़ की लागत से कराया जायेगा। प्लांट निर्माण कार्य से लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो