script मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी; अगले 24 घंटे बाद फिर बदलेगा मौसम, आंधी-तूफान के साथ बारिश-ओले का अलर्ट | Weather will change again after next 24 hours rain and hail along with storm alert imd new prediction | Patrika News

मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी; अगले 24 घंटे बाद फिर बदलेगा मौसम, आंधी-तूफान के साथ बारिश-ओले का अलर्ट

locationगाज़ियाबादPublished: Feb 02, 2024 04:22:11 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather Forecast: उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे बाद फिर से आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है।

weather_update_in_up.jpg
Weather Latest Forecast in UP
IMD Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे बाद फिर से आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। दरअसल, यूपी में पूरा जनवरी लोग शीतलहर और हाड़कंपाऊ ठंड से परेशान रहे। इसके बाद फरवरी आते ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं अधिकतम तापमान भी 25 डिग्री से ऊपर चला गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2024 की जनवरी में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सर्दी ने पिछले दस सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यानी बीते दस सालों में 2024 की जनवरी सबसे ज्यादा ठंडी रही। पूरे महीने के औसत तापमान की बात करें तो राजधानी में यह 17.4 डिग्री दर्ज हुआ। जो सामान्य से 3.9 डिग्री कम है। वहीं जनवरी बीतते ही मौसम ने करवट ली और न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी के साथ अधिकतम तापमान भी औसत स्तर पर आ गया। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार फरवरी में बारिश और ओले एक बार फिर सर्दी का सितम बढ़ा सकते हैं।

यूपी में पांच फरवरी तक बारिश के आसार


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फरवरी आते ही उत्तर प्रदेश का मौसम बदला गया। हालांकि 01 फरवरी को पश्चिमी यूपी के बागपत, नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर और मुरादाबाद में झमाझम बारिश ने सर्दी को बढ़ा दिया। वहीं, मध्य यूपी और अवध के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। गुरुवार को भी बारिश के बाद शुक्रवार को इसमें ब्रेक लगने की संभावना है, लेकिन शनिवार को फिर मौसम करवट ले सकता है। डॉ. अतुल के अनुसार, जनवरी में औसत रूप से बरेली में सबसे ठंडे दिन रहे।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि एक से पांच फरवरी के बीच बहराइच के अलावा तराई क्षेत्र और पश्चिम यूपी के कई इलाकों में बिजली गिरने, बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बताया कि दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहे हैं। इनमें से एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर देशांतर 64 पूर्व और 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ एक गर्त के रूप में देखा जा रहा है। यह बारिश और ओलावृष्टि का कारक माना जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो