scriptमहिला ने पति के कारोबार में किया सहयोग तो 4 गुना हो गया कारोबार | Women help in his husband business and get success | Patrika News

महिला ने पति के कारोबार में किया सहयोग तो 4 गुना हो गया कारोबार

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 27, 2018 04:14:37 pm

Submitted by:

Iftekhar

गाजियाबाद की सावित्री मनराल ने दिखाई अपनी काबिलियत

business Woman

महिला ने पति के कारोबार में किया सहयोग तो 4 गुना हो गया कारोबार

गाजियाबाद. कहते हैं कि हर पुरुष की कामयाबी के पीछे किसी न किसी महिला का हाथ होता है। ऐसी ही एक सफलता की कहानी है गाजियाबाद के प्रताप विहार में ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस चलाने वाले मनराल भगत की। यूं तो मनराल वर्षों से जी जीन से अपना काम करते आ रहे थेष लेकिन जैसे ही उन्हें अपने बिजनेस में पत्नी का सहयोग मिला दिन दुनी-रौत चौगुनी तरक्की करने लगे। जब से उन्हें अपने काम में पत्नी का सहयोग मिलना शुरू हुआ, तब से उनका बिजनेस पहले के मुकाबते चार गुना हो चुका है।

शिक्षामित्रों को खोई हुई नौकरी फिर से पाने का आया सुनहरा मौका

आज के दौर में महिलाएं भी पुरुषों से किसी मामले में कम नहीं है । यह कहना है प्रताप विहार में रहने वाली सावित्री मनराल का । उन्होंने बताया कि उनके पति का सेलेक्ट ऑफसेट प्रिंटिंग प्रेस का कारोबार है और उनका यह कारोबार पिछले काफी समय से चल रहा है। लेकिन अकेले होने की वजह से उनके कारोबार पर काफी फर्क पड़ता था । यानी उस कारोबार से जितनी आमदनी होनी चाहिए थी। उतनी नहीं हो पा रही थी । ऊपर से उनके पति को काफी भागदौड़ करनी पड़ती थी । सही रूप से वह अपने कार्य को नहीं संभाल पा रहे थे। सावित्री मनराल ने कहा कि उन्होंने अपने पति की इस परेशानी को समझा और बच्चों को स्कूल भेजने के बाद वह अपने पति के कारोबार में हाथ बटाने लगी। सावित्री मनराल ने बताया कि जब से उन्होंने अपने पति के कारोबार में हाथ बटाना शुरू किया। तब से उनका कारोबार भी 4 गुना हो गया है। उन्हें खुद पर बड़ा गर्व होता है कि वह अपने पति के कारोबार को बखूबी ढंग से संभाल पा रही हैं ।

बुर्कानशीं महिलाएं करती थीं गंदा काम, सीसीटीवी फुटेज जब आया सामने तो शर्म से झुका सिर

उन्होंने बताया कि हालांकि शुरुआती दौर में कुछ परेशानियां जरूर आई, लेकिन जब से उन्हें इस कारोबार के बारे में पूरी जानकारी मिली है। तब से वह पूरी तरह अपने पति का साथ दे रही हैं। प्रिंटिंग प्रेस से संबंधित सभी कार्य अब वह खुद संभालने लगी है। सावित्री मनराल ने बताया कि उनके पति मनराल भगत यदि किसी कार्य से बाहर भी चले जाते हैं और उन्हें कई दिन भी यदि बाहर रहना पड़े तो उनके इस कारोबार पर किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है। उनका कहना है कि यदि किसी स्त्री के पति का कोई भी कारोबार है तो उन्हें केवल यह सोचकर घर नहीं बैठना चाहिए कि वह एक महिला है, बल्कि अपने पति के कंधे से कंधा मिलाकर उन्हें आगे बढ़-चढ़कर पति के कारोबार को संभालने में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें यह खुद भी जरा सा महसूस नहीं हो पाता कि वह एक महिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो