scriptGhaziabad: रैपिड रेल में बैठने का जल्द मिलेगा मौका, जानें कहां तक पहुंची तैयारी | You will get a chance to sit in Rapid Rail Soon | Patrika News

Ghaziabad: रैपिड रेल में बैठने का जल्द मिलेगा मौका, जानें कहां तक पहुंची तैयारी

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 01, 2022 03:36:28 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

गाजियाबाद में जल्द ही रैपिड रेल चलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए मेरठ-मोदीनगर स्टेशन के पास स्टील स्पैन रखा जा रहा है। एनसीईआरटीसी के अधिकारियों की माने तो अक्टूबर माह में ही स्टील स्पैन को स्थापित कर दिया जाएगा।

you_will_get_a_chance_to_sit_in_rapid_rail_soon.jpg

You will get a chance to sit in Rapid Rail Soon

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में जल्द ही करीब 20 किलोमीटर के रास्ते में रैपिड रेल दौड़नी शुरू हो जाएगी। इसके लिए कवायद तेज कर दी गई है। इसी कड़ी में मेरठ-मोदीनगर स्टेशन के पास स्टील स्पैन रखा जा रहा है। मोदीनगर उत्तर स्टेशन से मेरठ की दिशा में कादराबाद नाले पर बनाया जा रहा विशेष गर्डर स्टील स्पैन 54 मीटर लंबा होगा। साथ ही इसका वजन 450 टन होगा और जमीन से 14 मीटर ऊंचाई पर रखा जाएगा। करीब 50 मीटर चौड़े नाले पर यह गर्डर रखा जा रहा है। इसके लिए फाउंडेशन पिलर का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। एनसीईआरटीसी के अधिकारियों की माने तो अक्टूबर माह में ही स्टील स्पैन को स्थापित कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़े – अलीगढ़ के सरकारी स्कूल में जबरन 150 बच्चों को लगाई गई वैक्सीन, 50 की हालत बिगड़ी

दुहाई से मेरठ के बीच स्टील स्पैन का निर्माण पूरा

एनसीईआरटीसी के अधिकारियों का कहना है कि रेल कॉरिडोर मेट्रो कॉरिडोर में नदी, पुल, रेलवे क्रॉसिंग, एक्सप्रेसवे, मेट्रो कॉरिडोर, पर पिलर की दूरी 34 मीटर से अधिक होती है। ऐसे स्थान पर स्टील स्पैन के जरिये उन्हें आपस में जोड़ा जाता है। इसी कड़ी में रैपिड रेल के प्राथमिकता खंड में भी कुल चार स्टील स्पैन का निर्माण किया गया है। दिल्ली से मेरठ से चलाई जाने वाली रेल के लिए भी दुहाई से मेरठ के बीच तक एक स्टील स्पैन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। फिलहाल दो पर अभी काम जारी है। जिसे जल्द ही पूरा किये जाने की तैयारी की जा रही है।
जमीन से 14 मीटर की ऊंचाई पर दौड़ेगी रैपिड रेल

उन्होंने बताया कि मोदीनगर में दूसरा विशेष स्टील स्पैन मोदीनगर तहसील के पास गुजर रहे सिंचाई विभाग के बम्बे पर बनाया जा रहा है। यहां भी 50 मीटर लंबा और 400 टन वजनी विशेष स्टील स्पैन स्थापित किया जाएगा। यहां स्टील स्पैन को स्थापित करने के लिए पिलर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां भी जमीन से 14 मीटर की ऊंचाई पर रैपिड रेल चलेगी। एनसीआरटीसी के जनसम्पर्क अधिकारी पुनीत वत्स का कहना है कि अभी तक 5 विशेष स्टील स्पैन स्थापित किए गए हैं। इनमें सबसे लंबा 150 मीटर लंबा स्टील स्पैन मेरठ रोड तिराहा स्टेशन के पास और फिर 73 मीटर का स्पैन वसुंधरा में रेलवे लाइन के ऊपर रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो