scriptधारा 370 हटने के बाद कश्मीर में 2 अक्टूबर को होगा बहुत बड़ा काम, 21 लोगों की टीम रवाना | After Remove Article 370 and 35A Bicycle Rally from Jammu Kashmir | Patrika News

धारा 370 हटने के बाद कश्मीर में 2 अक्टूबर को होगा बहुत बड़ा काम, 21 लोगों की टीम रवाना

locationगाजीपुरPublished: Sep 26, 2019 02:52:03 pm

जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद अब भी पाबंदियां जारी हैं, जबकि सरकार लगातार हालात सामान्य बनाने की कवायद में जुटी है।

Lal Chowk Jammu Kashmir

लाल चौक जम्मू कश्मीर

गाजीपुर. जम्मू और कश्मीर से धारा 370 (Article 370) व 35ए (Article 35A) को खत्म करने के 52 दिन बाद भी कश्मीर में पाबंदियां लगातार जारी हैं। सरकार लगातार वहां हालात सामान्य करने की कवायद में जुटी है। इसको लेकर अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर भी भारत को दूसरे देशों का साथ मिला है। इस बी जम्मू कश्मीर को ही लेकर एक और बड़ी खबर है। आने वाली 2 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर से एक साइकिल यात्रा आयोजित होगी। इसके लिये 21 साइकिल यात्रियों की एक टीम कश्मीर के लिये रवाना हो चुकी है। जो 27 सितम्बर को वहां पहुंच जाएगी।
गांधी जयंती के मौके पर कश्मीर के लाल चौक से निकलने वाली यह साइकिल यात्रा कन्याकुमारी तक जाएगी। इसका मकसद पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करना और शहीदों का सम्मान है। इस साइकिल यात्रा का आयोजन करने वाले गाजीपुर जिले के सत्यदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कालेजेज के प्रबंधक सानंद सिंह ने बताया कि 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती है और इसी दिन जम्मू में माता वैष्णो देवी का दर्शन करने के बाद कश्मीर के लाल चौक से कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा का आगाज होगा।
गाजीपुर के साइकिल यात्री 123 दिनों में 5000 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से तय करेंगे। इसका मकसद पर्यावरण जागरूकता और शहीदों का सम्मान है। यात्रा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तामिलनाडु समेत प्रदेशों को होती हुई 30 जनवरी 2020 को बापू के शहादत दिवस के मौके पर कन्याकुमारी पहुंचेगी। वहां रामेश्वरम में दर्शन के साथ इसका समापन होगा। यात्रा के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों और देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पर्यावरणको लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। युनिवर्सिटियों में पर्यावरण गोष्ठियां आयोजित होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो