script

#CashCrunch बैंक अधिकारी ने RBI से पूछा कब मिलेगा कैश, तो मिला ये जवाब

locationगाजीपुरPublished: Apr 18, 2018 06:07:14 pm

जिले के सबसे बड़े बैंक अधिकारी ने रिजर्व बैंक से पूछा था कैश के बारे में, एलडीएम होता है जिले का सबसे बड़ा बैंक अधिकारी।

RBI and Bank Manager

आरबीआई और बैंक मैनेजर

गाजीपुर. बैंकों में कैश संकट खत्म होने में अभी कुछ दिन लगेंगे। बुधवार को भी हालात जस के तस ही रहे। मंगलवार को खबरें मीडिया में छायी रहने के बाद बुधवार को और लोग रुपये निकालने के लिये घरों से निकले पर उन्हें भी ज्यादातर एटीएम नो कैश की तख्तियां लटके ही मिले। जिन गिने-चुने एटीएम में रुपये थे भी तो वहां लम्बी-लम्बी कतारें लगी हुई थीं। गाजीपुर जिले में भी कैश संकट से लोगों का बुरा हाल रहा। कैश संकट आखिरकार कब खत्म होगा इस बारे में पत्रिका ने जब वहां के लीडिंग बैंक मैनेजर (जिले के अग्रणी बैंक प्रबंधक) से बात की तो उन्होंने हमें बताया कि जब कैश संकट पर उन्होंने आरबीआई से बात की थी और वहां से उन्हें जवाब भी मिला था। जो जवाब उन्होंने हमें बताया इससे तो यही लग रहा है कि अभी इस संकट को कुछ दिन और झेलना पड़ सकता है। नीचे VIDEO में सुनिये बैंक मैनेजर ने पत्रिका को क्या बताया…
 

गाजीपुर के एलडीएम मिथिलेश कुमार ने पत्रिका से बातचीत में जिले में कैश संकट को लेकर कई जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि जिले में सभी बैंकों की कुल मिलाकर करीब 250 बैंकों की शाखाएं हैं। 100 से अधिक एटीएम हैं। सभी बैंकों को मिला दें तो ब्रांच और एटीएम के लिये रोजाना करीब साढ़े आठ करोड़ के कैश की जरूरत जिले के लिये है। कैश संकट की स्थिति पिछले तीन महीनों से है। डेढ़ महीने पहले आठ करोड़ रुपये कैश मिले थे।

हमारे यहां जंगीपुर, गाजीपुर और मोहम्मदाबार की रिसीविंग ब्रांचों पर आढ़तियों के जमा रुपयों से किसी तरह काम चला रहे हैं पर वह अपर्याप्त है। उन्होंने बताया कि आरबीआई से पिछले दिन बात की गई तो उधर से जवाब आया कि अभी 15 दिन के पहले मैं कुछ बात नहीं कर पाउंगा। 15 दिन के बाद ही स्थिति कुछ सुधरेगी। 15 दिन के बाद कितना कैश मिलेगा या नहीं मिलेगा यह भी क्लियर नहीं।
रहा सवाल कि अभी काम कैसे चल रहा है, तो हमारे यहां गाजीपुर, जंगीपुर और मोहम्मदाबार की रिसीविंग ब्रांच है। इन ब्रांचों में आढ़तियों का रुपया जमा होता है। इसी से किसी तरह से काम चलाया जा रहा है। यह पूछे जाने पर कि क्या कैश की जमाखोरी हो रही है, तो उनहोंने कहा कि कैश डम्प भी किया जा रहा है। इसके अलावा बैंक चाहता है कि लोग विकल्प अपनाएं, पर यहां लोग कैश को ही प्राथमिकता देते हैं। इसके चलते समस्या और बढ़ी है।

ट्रेंडिंग वीडियो