scriptगंगा नदी में मिली नवजात बच्ची का पालन पोषण व पूरा खर्चा उठाएगी सरकार, बचाने वाले नाविक को मिलेगा सरकारी आवास | CM yogi decision of Ghazipur kid found in ganga river | Patrika News

गंगा नदी में मिली नवजात बच्ची का पालन पोषण व पूरा खर्चा उठाएगी सरकार, बचाने वाले नाविक को मिलेगा सरकारी आवास

locationगाजीपुरPublished: Jun 16, 2021 04:42:19 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

गाजीपुर में गंगा नदी (Ganga River) में बहते एक बक्से के अंदर मिली नवजात बच्ची (New born kid) के मामले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने स्वयं संज्ञान लिया है।

CM yogi help to kid

CM yogi help to kid

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

गाजीपुर. गाजीपुर में गंगा नदी (Ganga River) में बहते एक बक्से के अंदर मिली नवजात बच्ची (New born kid) के मामले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने स्वयं संज्ञान लिया है। सीएम योगी ने ऐलान किया है कि नवजात कन्या ‘गंगा’ का पालन पोषण व पूरा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी। साथ ही बच्ची को बचाने वाले नाविक गुल्लू चौधरी (Gullu Chowdhary) को सरकारी आवास दिया जाएगा। इससे पहले मंगलवार को पुलिस ने उस बच्ची को आशा ज्योति केंद्र (Asha Jyoti Kendra) पहुंचा दिया है, जहां उसकी देखरेख की जा रही है।
ये भी पढ़ें- नवजात को चुनरी में लपेट गंगा में बहाया, नाविक ने बचाया, बक्से में मिली जन्मकुंडली व भगवान की तस्वीरें

यह है मामला-

मामला कोतवाली थानान्तर्गत गंगा नदी के किनारे, ददरीघाट का है। रविवार को 21 दिन की बच्ची लकड़ी के बक्से के अंदर गंगा किनारे मिली। सबसे आश्चर्यचकित बात यह थी कि बच्ची बक्से के अंदर लाल चुनरी में लिपटी थी। साथ ही उसकी जन्मपत्री थी व कुछ देवी देवताओं की तस्वीर थी। यह देख कई लोगों ने बच्ची को ‘गंगा की बेटी’ बताया। तो वहीं कुछ लोग इसे तंत्र मंत्र के मामले से जोड़कर देखने लगे। बच्ची को बचाने वाला नाविक गुल्लू चौधरी उसकी देखभाल के लिए अपने घर ले गया। इस बीच किसी ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी। मंगलवार को पुलिस नाविक के घर पहुंची और बच्ची को घर से कोतवाली ले आई।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने बच्चों के लिए मेडिकल किट वाहनों को दिखाई हरी झंडी, 50 लाख को दी जाएंगी दवाईयां

गुल्लू का परिवार पालना चाहता था बच्ची को-

गुल्लू चौधरी की बहन सोनी ने बताया कि कल उनके भाई को यह नवजात बच्ची गंगा नदी के तट पर एक बक्से में मिली थी। बक्से में मिली एक जन्मपत्री के अनुसार बच्ची का नाम गंगा है और जन्म की तारीख 25 मई है। हम लोग गंगा मैया का आशीर्वाद समझकर उसे पालना चाहते थे और किसी को देना नहीं चाहते थे, लेकिन मंगलवार को कोतवाली पुलिस आकर उसे अपने साथ ले गई है। वहीं ने बच्ची की मेडिकल जांच कराई। उसके बाद उसे आशा ज्योति केंद्र पहुंचा दिया।
सीएम ने दिए निर्देश-

मुख्यमंत्री ने मामले का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्ची गंगा का पालन चिल्ड्रेन होम में सरकारी खर्चे पर किया जाए। उन्होंने डीएम समेत संबंधित विभाग को पूरी सहायता करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बच्ची को बचाने वाले नाविक को तत्काल सरकारी आवास समेत सभी सरकारी सहायता देने के भी निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो