scriptUP Board Exam 2020 पहली पाली में हाई स्कूल के 10 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा | First Day 10 Thousand High School Student Leave UP Board Exam 2020 | Patrika News

UP Board Exam 2020 पहली पाली में हाई स्कूल के 10 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

locationगाजीपुरPublished: Feb 18, 2020 04:39:20 pm

.

UP Board Exam 2020

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020

गाजीपुर. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिये योगी सरकार ने जिस तरह की सख्ती की है उससे नकल माफिया और नकलचियों में दहशत है। इस बार सरकार की ओर से कुछ ज्यादा ही सख्ती के परिणामस्वरूप अकेले गाजीपुर जिले में 10 हजार परिक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। बोर्ड परीक्षा के पहले दिन पहली पारी में हाई स्कूल और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा है।

 

बीते साल की खामियों से सबक लेते हुए इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिये शिक्षा विभाग के साथ-साथ पुलिस समेत कई विभागों के कर्मचारियों और अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा परीक्षा की वेबकास्टिंग भी की जा रही है। जिले के सभी परीक्ष केन्द्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को डीएम कार्यालय में बने मॉनिटरिंग सेल से जोड़कर लाइव निगरनी रखी जा रही है। इस कदर सख्ती देखकर छात्र ही नहीं शिक्षक भी खौफ में हैं। नतीजतन पहली पाली में हाई स्कूल की परीक्षा में ही 10 हजार छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में इटरमीडिएट की परीक्षा ली जा रही है।

 

बताते चलें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिये जिले में 228 केन्द्र, नौ जोन और 25 सेक्टर बनाए गए हैं। नकलविहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा कराने को लेकर 221 केन्द्रों पर दूसरे सकूलों के व्यवस्थापक तैनात किये गए हैं। इनमें से 104 अति संवेदनशील और संवेदनशील केन्द्रों की खास निगरानी की जा रही है। परीक्षा संपन्न कराने के लिये 8 हजार 19 कक्ष निरिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी है। जिले में यूपी बोर्ड हाई के कुल 1 लाख 77 हजार 601 परीक्षार्थी नामांकित हैं। स्कूल में 92 हजार 845, जबकि इंटरमीडिएट में 84 हजार 756 शामिल हैं।

By Alok Tripathi

ट्रेंडिंग वीडियो