scriptकैंसर का मुफ्त इलाज करेगी लाइफ लाइन एक्सप्रेस, 5 साल पहले कैंसर का पता लगाने वाली लगी है मशीन | Patrika News
गाजीपुर

कैंसर का मुफ्त इलाज करेगी लाइफ लाइन एक्सप्रेस, 5 साल पहले कैंसर का पता लगाने वाली लगी है मशीन

8 Photos
6 years ago
1/8

गाजीपुर. दो साल बाद एक बार फिर रेलवे की लाइफ लाइन एक्सप्रेस यानि जिसे हॉस्पिटल ऑन ट्रेन भी कहा जाता है गाजीपुर में पहुंची है और वहां इसका उद्घाटन रेल व संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने फीता काटकर किया। इस बार ट्रेन में एक नया फीचर कैंसर के इलाज का जोड़ा गया है।

2/8

पिछली बार इसमें पांच बोगियां थीं, पर इस बार यह ट्रेन सात बोगी की है। ट्रेन में कैंसर के इलाज के लिये एक विशेष बोगी लगायी गयी है। इस बोगी में कैंसर का न सिर्फ इलाज होगा बल्कि छोटा ऑपरेशन भी हो जाएगा ऐसा खुद मंत्री जी की ओर से बताया गया है।

3/8

यही नहीं यहां से मरीजों को मुम्बई के टाटा मोमोरियल कैंसर इंस्टीट्यूट रेफर कर भी इलाज कराए जाने की बात उन्होंने कही है। यह ट्रेन गाजीपुर के सिटी रेलवे स्टेशन पर खड़ी है, जो वहां 21 दिनों तक रहेगीऔर लोगों का इलाज होगा।

 

4/8

दो साल पहले लाइफ लाइन एक्सप्रेस में आठ हजार लोगों का इलाज होने की बात कही गयी है। मनोज सिन्हा ने कहा है कि इस बार 10 हजार लोगों के इलाज का लक्ष्य है।

 

5/8

लाइफ लाइन एक्सप्रेस इमपैक्ट फाउण्डेशन और आदित्य बिरला फाउण्डेशन और रेलवे के सहयोग से चलायी गयी है। इसमें बड़े डॉक्टरों की मौजूदगी के साथ ही दवा और उपकरणों का भी इंतजाम है। सर्जरी, दवाएं, चश्मे आदि उपकरण की मुफ्त व्यवस्था है।

 

6/8

बताया गया है कि इसमें कैंसर के लिये जो विशेष बोगी लगायी गयी है वह मेमोग्राफी मशीन से लैस है। इस मशीन के जरिये पांच साल पहले ही ब्रेस्ट कैंसर की संभावना का पता लगाया जा सकता है। अपग्रेडेड ट्रेन में कैंसर के इलाज की व्यवस्था अलग से की गयी है जो टाटा मेमोरियल अस्पताल मुम्बई के सहयोग से संचालित है।

 

7/8

गाजीपुर के फुल्लनपुर क्रासिंग के पश्चिमी छोर पर खड़ी इस ट्रेन का केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने गुरुवार को विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया, इस दौरान जिला प्रशासन व रेल के अधिकारी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद पहले ही दिन इलाज का लाभ लेने के लिये पंजीकरण कराने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

 

8/8

केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि इस बार ट्रेन में एक नया फीचर कैंसर का जोड़ा गया है। अब लाइफ लाइन एक्सप्रेस में ही कैंसर की छोटी सर्जरी मुफ्त में करायी जा सकेगी। सर्जरी के लिये एक अलग कोच लगाया गया है। यहां डॉक्टर पहले से ही टाटा मेमोरियल के संपर्क में हैं। जिन लोगों का इलाज यहां नहीं हो पाएगा उन्होंने लोग टाटा इंस्टीट्यूट रेफर कराकर वहां उनका इलाज कराएंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.