script400 से अधिक गरीब बच्चों का भविष्य संवार रहे गाजीपुर के संतोष | Ghazipur Son Santosh Pandey giving Free Education of poor children | Patrika News

400 से अधिक गरीब बच्चों का भविष्य संवार रहे गाजीपुर के संतोष

locationगाजीपुरPublished: Jun 26, 2018 03:06:09 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

जिला प्रशासन के साथ बेसिक शिक्षा विभाग भले तमाम दावें करें लेकिन ये सब कागजों तक ही सीमित होकर रह गया है

Sangita Balwant

Sangita Balwant

गाजीपुर. केंद्र व प्रदेश की सरकार शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए तमाम कोशिशें क्यूं न कर लें लेकिन असर के नाम पर सब जीरों है। जिला प्रशासन के साथ बेसिक शिक्षा विभाग भले तमाम दावें करें लेकिन ये सब कागजों तक ही सीमित होकर रह गया है, लेकिन उसी गाजीपुर जिले के करण्डा थाना क्षेत्र के छोटे से गांव सबुआ चकिया में एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने गरीब बच्चों को पढ़ाने का बीणा उठाया है।

बता दें कि समाजसेवी संतोष पाण्डेय इन दिनों गरीब बच्चों को शिक्षा देने की मुहिम में जुटे हुए है जिनके मां बाप उनको अच्छी पढ़ाई दिला पाने में सक्षम नहीं है। संतोष पाण्डेय बिना किसी स्वार्थ के अपने क्षेत्र के तकरीबन 350 गरीब बच्चों को घर से नजदीकी पब्लिक स्कूलों में हर सुविधा देकर पिछले पांच साल से पढ़ा रहे हैं।
समाजसेवी संतोष पाण्डेय का गरीब बच्चों को पढ़ाने का इस साल 500 से ज्यादा का लक्ष्य है। आज संतोष पाण्डेय ने अपने गांव में तकरीबन ऐसे 500 बच्चों को अपने क्षेत्र के करीब 7 पब्लिक स्कूलों में दाखिला कराने के लिए स्कूलों के एडमिशन फार्म को भरवा कर बच्चों को दिए। इस दौरान सदर विधानसभा की विधायक डॉ.संगीता बलवंत के साथ तमाम प्रबुद्ध लोग और बच्चों के अभिभावक भी मौजूद रहे। इसमें सबसे खास बात ये रही कि इस कार्यक्रम में गरीब बच्चों का एडमिशन लेने के लिए खुद स्कूलों के प्रबंधक चलकर आए थे।

दरअसल, इस कार्यक्रम का आयोजन 350 पुराने बच्चों के एडमिशन के रिनीवल और करीब 150 नये बच्चों के एडमिशन के लिये आयोजित किया गया है और इसी गांव के रहने वाले संतोष पाण्डेय ने ये आयोजन किया है। ताकि गरीब बच्चों की पढ़ाई जारी रह सके साथ ही नये ऐसे गरीब बच्चे भी इस शिक्षा के अभियान से जुड़ सकें। इस दौरान सदर से बीजेपी विधायक संगीता बलवंत भी उपस्थित रहीं और कहा कि संतोष पाण्डेय ऐसे गरीब बच्चों को खुद फीस देकर पढ़ाने का काम कर रहे हैं जो गरीब हैं और ये एक बहुत पुनीत काम है।
अभिभावकों ने बताया कि हम अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाने के लिए सक्षम नहीं है। आज क्लास 1 से लेकर 12 वीं तक के करीब 350 बच्चों को हम पढ़ा रहे है और इस वर्ष 150 और गरीब बच्चों को हम इस अभियान से जोड़ेंगे। जो बच्चा जिस क्षेत्र का है उसी क्षेत्र के अच्छे स्कूल में हम उसका दाखिला कराते हैं और उनकी फीस हर तीसरे माह भरते हैं।आज 4 हमारे बच्चे पॉलीटेक्नीक और 3 बच्चे आईटीआई कर रहे हैं।
By- Alok Tripathi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो