scriptलोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना | Polling parties leave for the last phase of Lok Sabha elections | Patrika News

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

locationगाजीपुरPublished: May 18, 2019 04:20:29 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का चुनाव 19 मई को है

Poling party

Poling party

गाजीपुर. लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण का चुनाव 19 मई को है। जिसको लेकर प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गाजीपुर के जिलाधिकारी के बाला जी ने बताया कि गाजीपुर में कुल 1867712 मतदाता हैं जिसमें पुरुष 1016718 है जबकि महिलाओं की संख्या 850935 है। वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 59 है। पूरी मतदान प्रक्रिया को 2561 ईवीएम व वीवी पैट से सम्पन्न कराई जाएगी। जिसे लेकर गाजीपुर के आरटीआई मैदान समेत कई स्थानों से पोलिंग पार्टियों को मतदान सम्बंधी ईवीएम, वीबी पैट जैसे जरूरी सामान देकर रवाना कर दिया गया है। वहीं विधानसभा जहुराबाद और मोहम्दाबाद बलिया लोकसभा में आती हैं। इन सभी के लिए शनिवार को गाजीपुर से पोलिंग पार्टियां अपने-अपने बूथों के लिए रवाना की गई हैं।

बताते चलें कि गाजीपुर लोकसभा का चुनाव पूर्वांचल में अपना एक अलग स्थान रखता है। इस सीट पर भारत सरकार के मंत्री मनोज सिन्हा भारतीय जनता पार्टी से प्रत्याशी हैं तो दूसरी और उनके मुकाबले में माफिया और बाहुबली मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी चुनाव हैं। जो पांच विधानसभा चुनाव के साथ ही एक बार सांसद भी रह चुके हैं यदि जाति आंकड़ों की बात मानी जाए तो इस बार महागठबंधन से प्रत्याशी अफजाल अंसारी मजबूत दावेदार के रूप में सामने आ रहे हैं।
गाजीपुर जनपद जहां पर सात विधानसभा हैं, जिसमें पांच विधानसभा गाजीपुर लोकसभा की हैं। जबकि दो विधानसभा जहुराबाद और मोहम्दाबाद बलिया लोकसभा में आती हैं। इन सभी के लिए शनिवार को गाजीपुर से पोलिंग पार्टियां अपने-अपने बूथों के लिए रवाना की गई हैं। जिसमें पूरे गाज़ीपुर को 253 सेक्टर में बांटा गया है जहां पर कुल 2949 बूथ पूरे जनपद में है। जबकि गाजीपुर लोकसभा में 2050 बूथ बनाए गए हैं जनपद के 514 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल की श्रेणी में रखा गया है जनपद के सभी क्रिटिकल बूथों को क्षेत्र के एसओ और एसडीएम ने चयनित किया है जनपद में सुचारु रुप मतदान कराने के लिए 3247 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं प्रत्येक पार्टी में चार मतदान कर्मी शामिल है इस तरह जनपद में करीब 13000 मतदान कर्मी कल लोकसभा का चुनाव संपन्न कराएंगे इसके साथ ही सुरक्षा की भी भारी व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए जनपद के बाहर की 24 कंपनियां पैरामिलिट्री भी तैनात की गई है।
BY-Alok Tripathi

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो