scriptघोटाले की भेंट चढ़ा पीएम मोदी के स्वच्छ भारत का सपना | Scandle in PM Modis dream Project clean India mission Ghazipur News In Hindi | Patrika News
गाजीपुर

घोटाले की भेंट चढ़ा पीएम मोदी के स्वच्छ भारत का सपना

गांव में मानक के अनुसार नहीं बना शौचालय, निर्माण के नाम पर 25 लाख का गबन

गाजीपुरAug 19, 2017 / 02:42 pm

sarveshwari Mishra

Toilet

शौचालय

गाजीपुर. यूपी के गाजीपुर में मोदी सरकार की स्वच्छ भारत अभियान दम तोड़ती नजऱ आ रही है। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर सरकारी तंत्र ही पलीता लगाते नजर आ रही है। मिशन के तहत ओडीएफ योजना के साथ-साथ सरकार कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है लेकिन वास्तविकता कुछ औऱ ही है। इसमें घोटाले का मामला सामने आया है। ब्लॉक के अफसरों और प्रधानों की मिलीभगत ने निर्मल भारत स्वच्छ अभियान योजना को घोटाले की भेंट चढ़ा दिया गया। मोदी सरकार की स्वच्छ भारत अभियान दम तोड़ती नजऱ आ रही है, गाजीपुर में टॉयलेट घोटाले में नौकरशाह लाखों डकार गए। ऐसे में जनता को धोखा देकर अधिकारी उलटे सीधे टॉयलेट बना कर पैसे खा गए।

बतादें कि गांव में जो शौचालय बनाये गये हैं वह मानक के अनुसार नहीं बने। वह ऐसे हैं जिनका उपयोग नहीं किया जा सकता । जनपद के बौरी ग्राम में शौचालय निर्माण के नाम पर 25 लाख का गबन दिया गया है। मामला का खुलासा होने पर सचिव व ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिलाधिकारी का कहना है कि जांच में बौरी गांव में कमियां पाई गईं हैं और शौचालय निर्माण स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा है इसलिये इसमें जहां कहीं भी कमी पाई जाएगी वहां सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मरदह विकास खंड का बौरी ग्राम पंचायत जिसका चयन नीर निर्मल परियोजना के तहत किया गया था और शौचालय निर्माण के लिये सरकार द्वारा 1142 शौचालय के लिए 6852000 रुपया ग्राम निधि खाते में थे। बौरी में तैनात ग्राम विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधान से मिलकर 238920000 रुपया ये पूरी राशि एक साथ निकाल ली। जबकि शौचालय निर्माण के लिये आई हुई पूरी धनराशि एकमुश्त निकालने का कोई प्राविधान ही नहीं है। शौचालय निर्माण के दौरान लाभार्थी के खाते में ही धनराशि भेजी जा सकती है। मामले में जांच के आदेश दे दिए गये।

जांच में गबन की पुष्टि हो जाने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर ग्राम प्रधान चंद्रावती देवी और ग्राम सचिव रमेश राम के खिलाफ थाना नोनहरा में मुकदमा दर्ज कराया गया। बौरी गांव के हालात भ्रष्टाचार की गवाही कर रहे थे। तमाम ग्रामीणों का कहना था कि शौचालय निर्माण में घोटाला किया गया है। सभी गबन के बाद बनाए गए शौचालय में तो गड्ढे तक नहीं पाये गये। वहीं निर्माण में मानक की जमकर धज्जी उड़ाई जा रही है। ग्रामीणों से निर्माण के नाम पर मजदूरी भी कराई जा रही है। नहीं करने वालो को शौचालय नहीं बनाए जाने की धमकी दी जा रही है। अब तक 1142 शौचालय के सापेक्ष करीब 200 शौचालयों का निर्माण हो चुका है। अन्य का निर्माण जोरो शोर पर किया जा रहा है। ग्राम प्रधान पीटीआई के अनुसार किसी भी तरह की अनियमितता नहीं किया गया है बल्कि राजनैतिक प्रतिद्वंद्वियता के चलते परेशान किया जा रहा है।

Home / Ghazipur / घोटाले की भेंट चढ़ा पीएम मोदी के स्वच्छ भारत का सपना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो