scriptआजमगढ़ में बिना परमिशन अंबेडकर प्रतिमा हटवाने को लेकर पथराव | Stoning on Police in Azamgarh after Ambedkar Statue Shifting Attempt | Patrika News

आजमगढ़ में बिना परमिशन अंबेडकर प्रतिमा हटवाने को लेकर पथराव

locationगाजीपुरPublished: Apr 13, 2019 09:51:08 pm

आक्रोशित ग्रामीणों ने नोंक-झोंक के बाद पुलिस पर पथराव किया तो फोर्स को पीछे हटना पड़ा।

police

पुलिस

आजमगढ़. अहरौला थाना क्षेत्र के पखनपुर ग्राम सभा के बलुअहवा गांव के सार्वजनिक भूमि पर बगैर परमिशन के दो दिन पूर्व स्थापित की गई डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा शनिवार को हटवाने के लिए गए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। नोक-झोंक के दौरान ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इससे पुलिस को कुछ देर के लिए पीछे हटना पड़ा। बाद में पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुचं पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत करा दिया।
क्षेत्र के बलुअहवा गांव में दो दिन पूर्व कुछ लोगों ने डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी थी। इस संबंध में किसी ने जब एसडीएम फूलपुर से शिकायत की तो उन्होंने हलके के राजस्व निरीक्षक से मामले की जांचकर रिपोर्ट देने के लिए कहा। राजस्व निरीक्षक ने जब जांच की तो पाया कि बगैर अनुमति उक्त प्रतिमा को गांव के घूर-गड्ढे के नाम से खतौनी में दर्ज भूमि पर स्थापित की गई है। राजस्व निरीक्षक ने अपनी रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दिया था।
एसडीएम ने उक्त प्रतिमा को हटवाने का आदेश तहसीलदार के साथ ही थानाध्यक्ष को दिया। एसडीएम के निर्देश पर शनिवार की सुबह राजस्वकर्मियों के साथ अहरौला थानाध्यक्ष दल बल के साथ मौके पर पहुंच कर जब प्रतिमा हटवाने का प्रयास किया तो महिलाएं व पुरुषों ने आकर विरोध करने लगे। विरोध के चलते पुलिस शांत हो गई। दोपहर तीन बजे फूलपुर तहसीलदार अंबिका चौधरी मौके पर पहुंच कर प्रतिमा को हटवाने लगे। इस पर आक्रोशित ग्रामीणों से नोक-झोंक होने लगी। नोक-झोंक के दौरान उन्होंने पुलिस पर पथराव कर दिया। जिससे फोर्स पीछे हट गई। देर शाम को एसडीएम फूलपुर व सीओ अन्य थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत करा दिया।
By Ran Vijay
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो